बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी वेतन को 1764 करोड़ रुपए जारी लाखों प्रारंभिक शिक्षकों को 2 माह का वेतन 3 दिन में होगी भुगतान।

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी वेतन को 1764 करोड़ रुपए जारी  लाखों प्रारंभिक शिक्षकों को 2 माह का वेतन 3 दिन में होगी भुगतान।

पटना। राज्य में लाखों प्रारंभिक  नियोजित शिक्षकों के दो माह के वेतन के लिए 17 अरब 64 करोड़ 67 लाख 10 हजार 664 रुपये की राशि जारी हुई है। इस राशि से शिक्षकों को गत दिसंबर एवं जनवरी के वेतनादि का भुगतान होगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने राशि जारी करने के साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया है। 

जिले में पूर्व से उपलब्ध राशि का अपने स्तर से समीक्षा करते हुए शिक्षक वेतन हेतु पूर्व के निर्देशों का अनुपालन करते हुए तीन दिनों के अंदर शिक्षकों के खाते में राशि भेजना सुनिश्चित करें।
जारी हुई 17 अरब 64 करोड़ 67 लाख 10 हजार 664 रुपये की राशि में एक अरब 10 करोड़ एसएसए जेनरल मद से एवं 16 अरब 54 करोड़ 67 लाख 10 हजार 664 रुपये जीओबी मद से शामिल हैं।

एलान : देशभर में बुजुर्गों को 1 मार्च से मुफ्त कोरोना टीका।
कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू होगा। इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा जो किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बार सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर निजी अस्पतालों को भी टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

 कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे टीकाकरण के लिए निजी एवं सरकारी अस्पतालों का चयन कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त लगेगा। निजी केंद्रों पर लोगों को कितना पैसा देना होगा, इसके लिए सरकार टीका निर्माता से बातचीत कर रही है और तीन-चार दिन में तय कर
लिया जाएगा। 45 साल से अधिक उम्र के किन बीमारियों के लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। 

सुप्रीम कोर्ट का एक और बड़ा फैसला इस डिग्री से नहीं होंगे शिक्षक।

 

इसके लिए भी जल्द ही बीमारियों की एक सूची जारी की जाएगी। टीका चुनने के विकल्प के बारे में पूछे जाने पर जावड़ेकर ने कहा, दोनों वैक्सीन प्रभावी हैं, उनकी क्षमता साबित हो चुकी है। 
सवा करोड़ टीके लगे। 
देश में अब तक 1.21 करोड़ टीके लगाए गए हैं। 65 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को पहला टीका, 14 लाख को टीके की दोनों डोज, तथा 43 लाख अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को पहली डोज दी गई।


Buy Amazon Product