बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षकों के वेतन के लिए 33 अरब 50 करोड़ जारी देख ले वेतन बढ़ोतरी के साथ कितना होगा भुगतान

शिक्षकों के वेतन के लिए 33 अरब 50 करोड़ जारी देख ले वेतन बढ़ोतरी के साथ कितना होगा भुगतान

पटना। राज्य सरकार शिक्षकों के वेतन के लिए 3350 करोड़ रुपए जारी किये हैं। इससे पंचायती राज संस्था, नगर निकाय संस्था अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित वेतनमान के शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को बकाया वेतन और अंतर वेतन का भुगतान किया जाएगा। इससे 2,64,620 शिक्षकों के वेतन का भुगतान होगा।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों व कर्मियों को प्रोन्नति का रास्ता साफ इन शिक्षकों को 20% का होगा वेतन में वृद्धि जान ले कितना मिलेगा

इस राशि में 12.19 अरब रुपए दिसंबर माह के वेतन व अन्य के लिए  अलग से आवंटित किया गया है। शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव संजय कुमार ने इसकी जानकारी महालेखाकार को दी है। इसके अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में समग्र शिक्षा अभियान योजना के तहत कार्यरत शिक्षकों के वेतनादि के भुगतान के लिए केन्द्रांश की राशि कम उपलब्ध होने के कारण राज्य योजना से सहायक अनुदान मद के रूप में 1 खरब 39 अरब 41 करोड़ 88 लाख रुपए स्वीकृत किया गया है। इसी राशि में से 21.31 अरब रुपए वेतन और अंतर वेतन के लिए तत्काल जारी किया गया है।

 

यह भी पढ़ें - प्राइमरी से लेकर हाईस्कूल तक के शिक्षक इस परीक्षा को पास कर लेंगे तो वेतन में हो जाएगा वृद्धि जरूर जान ले

कक्षा पांच, आठ और दस के बच्चों की पूरी जानकारी रखेंगे स्कूल
मुजफ्फरपुर।
प्रमुख संवाददाता कक्षा पांच, आठ और दस के बच्चों की पूरी जानकारी अब स्कूलों को रखनी होगी। उनको यह रिकॉर्ड भी देना होगा कि इन कक्षा के बच्चों का नामांकन अगली कक्षा में हुआ है या नहीं। जिले समेत राज्यभर में विद्यालय से बाहर के बच्चों के सर्वेक्षण को लेकर शिक्षा विभाग ने यह सख्ती की है। विभाग ने निर्देश दिया है कि बच्चों को अंतर वर्गीय ट्रांजिशन से जोड़कर आंकड़ा संग्रह किया जाए और विभाग को इस संबंध में रिपोर्ट दी जाए। विद्यालय से बाहर के सभी बच्चों के लिए उम्र के सापेक्ष नामांकन को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - जनगणना कार्य अवधि के लिए नियोजित एवं नियमित शिक्षकों विभाग ने जारी कर दिया निर्देश इसे जरूर पढ़ ले

 इसके साथ ही कक्षा अनुरूपता को लेकर पहल की गई है। सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि उम्र सापेक्ष दक्षता बच्चों को उपलब्ध कराई जाए। कहा गया है कि स्कूल से बाहर के बच्चों की पहचान कर उनका नामांकन हर बार कराया जाता है। साथ ही विशेष प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से उम्र सापेक्ष शिक्षा देते हुए मुख्यधारा से जोड़ा जाता है। इनके बावजूद हर साल बड़ी संख्या में विद्यालय से बाहर के बच्चे चिह्नित किए जा रहे हैं। ऐसे में विभाग की ओर से बच्चों की जानकारी रखी जाए। कक्षा 5 से 6, आठ से नौ और दस से 11 में नामांकन कराने वाले बच्चों की पूरी जानकारी स्कूलों को रखनी होगी।


Buy Amazon Product