बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए बल्ले बल्ले समग्र शिक्षा के लिए 4,441 करोड रुपया हुआ जारी जान ले इसे कैसे करना है खर्च

सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए बल्ले बल्ले समग्र शिक्षा के लिए 4,441 करोड रुपया हुआ जारी जान ले इसे कैसे करना है खर्च

पटना। राज्य में अगले तीन माह में 4,441 करोड़ रुपये समग्र शिक्षा अभियान के क्रियान्वयन पर खर्च होंगे। सभी जिलों से स्कूली शिक्षा पर होने वाले खर्च की रिपोर्ट 15 दिसंबर तक मांगी गयी है। यह भी निर्देश दिया गया है कि चालू वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में शैक्षणिक योजनाओं के विकास कार्यों का लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें ।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना में 550 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह राशि वित्त विभाग की सहमति से इसी माह जारी कर दी जायेगी । इसी तरह 635 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन मद में खर्च होंगे। यह राशि विश्वविद्यालयों से प्राप्त लाभार्थियों की सूची के आधार पर उनके खाते में जल्द जारी होगी।

यह भी पढ़ें - 80 हजार सरकारी स्कूल के शिक्षकों को कक्षा दो से 8 के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया नया निर्देश, पत्र हुआ जारी।

जबकि, राज्य के विश्वविद्यालयों के विकास के लिए 149 करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं। मध्याह्न भोजन में 235 करोड़, माध्यमिक विद्यालयों के उन्नयन मद में 91 करोड़ रुपये, वित्त सम्पोषित महाविद्यालयों के लिए अनुदान मद में 884 करोड़ रुपये और राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रवृत्ति योजना में 547 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना पर 123 करोड़ रुपये अगले हफ्ते तक जारी किये जायेंगे। प्रोत्साहन छत्रवृति योजना में 61 करोड़ 95 लाख रुपये और बालिका साइकिल योजना मद में 54 करोड़ 72 लाख रुपये खर्च होंगे। विद्यार्थियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए 75 प्रतिशत की उपस्थिति की अनिवार्यता इस साल के लिए पहले ही खत्म कर दी गयी है। शिक्षा विभाग ने द्वितीय अनुपूरक व्यय मद में पारित बजट के आलोक में कार्य योजना का क्रियान्वयन करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें - अब तक की सबसे बड़ी खबर नियोजित शिक्षकों को दिसंबर के वेतन में जोड़ कर मिलेगी 15% बढ़ी सैलरी, रातों-रात कैबिनेट में बदल गया फैसला।

 

सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी

पटना। बिहार पुलिस में सिपाही के पदों पर बहाली के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने अपनी वेबसाइट पर विस्तृत परीक्षा परिणाम अपलोड कर दिया है । 8415 पद पर बहाली के लिए पिछले वर्ष विज्ञापन जारी किया गया था।

पर्षद के मुताबिक 14 और 21 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी । परीक्षा में 10, 20, 471 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। विभिन्न कोटियों के लिए उपलब्ध रिक्तियों से 5 गुणा उम्मीदवारों का चयन किया गया है। चाइनीस सफल उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा जनवरी के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित है।


Buy Amazon Product