बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

सातवें वेतन आयोग ने कर्मचारियों को दिया खुशखबरी ग्रेच्युटी के साथ एकमुश्त 1,50,000 रुपए मिलेंगे।

सातवें वेतन आयोग ने कर्मचारियों को दिया खुशखबरी ग्रेच्युटी के साथ एकमुश्त 1,50,000 रुपए मिलेंगे।

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर हुए सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की दर में बढ़ोतरी का फायदा देने का ऐलान किया है। यानि जो लोग इस दरम्‍यान रिटायर हुए हैं, इसका सीधा असर उनके रिटायरमेंट बाद मिली रकम पर पड़ा है। उन्‍हें पहले के मुकाबले ज्‍यादा फंड मिलेगा।

यह भी पढ़ें - सरकारी स्कूलों में सब्सिडरी के रूप में इसे जल्द करें राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने दिया आदेश पत्र हुआ जारी।

Teacher Bhi ने सबसे पहले इस खबर को ब्रेक किया था। इसके बाद कर्मचारियों के सवाल आए कि उनके रिटायरमेंट फंड में कितनी बढ़ोतरी होगी, इसका भी कैलकुलेशन बताना चाहिए। Teacher Bhi ने अपने एक्‍सपर्ट से बात कर इसका कैलकुलेशन निकाला है। आप या घर का कोई सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारी अगर इस दौरान रिटायर हुए हैं तो वे भी अपनी Last Drawn Basic Pay के आधार पर कैलकुलेट कर सकते हैं कि उन्‍हें कितना फायदा होगा।

डेढ़ लाख रुपए का सीधा फायदा

DA का कैलकुलेशन करने वाले और एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने इसका पूरा ब्‍योरा Teacher Bhi से साझा किया है। उनके मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की रिटायरमेंट से पहले Last Drawn Basic salary 50 हजार रुपए के आसपास है तो उनके रिटायरमेंट फंड के तौर पर मिलने वाली Gratuity और Leave encashment की रकम करीब डेढ़ लाख रुपए बढ़ जाएगी। वहीं अगर 7th Pay Matrix के सबसे ऊपर के Level 18 की बात करें तो उनके रिटायरमेंट फंड में सवा 7 लाख रुपए का इजाफा होगा। इस लेवल के अफसरों की बेसिक पे 250000 रुपए महीना है।

यह भी पढ़ें - वेतन निर्धारण में index3 की बाध्यता समाप्त अब वेतन में होगी काफी वृद्धि नियोजित शिक्षकों में खुशी की लहर।

Gratuity और Leave Encashment में बढ़ोतरी

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक जो कर्मचारी जनवरी-जून 2021 के बीच रिटायर हुए हैं। उनको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। क्‍योंकि उनके रिटायरमेंट फंड का कैलकुलेशन 11 फीसद ज्‍यादा महंगाई भत्‍ते के आधार पर होगा। इसके बाद जो जुलाई-दिसंबर 2020 में रिटायर हुए हैं, उन्‍हें कम फायदा होगा, क्‍योंकि उस दौरान DA 7 फीसद बढ़ा था। फिर जनवरी-जून 2020 में रिटायर होने वालों को 3 फीसद ज्‍यादा DA बढ़ोतरी का फायदा होगा।

कुल कितना फायदा होगा (जनवरी-जून 2021 में रिटायर होने वाले लोग)

Basic Salary = 50000 रुपए महीना

डेढ़ साल में 11 फीसद DA Hike= 5500 रुपए महीना

Basic + DA=55500 रुपए महीना

रिटायरमेंट पर Gratuity+Leave Encashment=करीब 1,45,750 रुपए

यह भी पढ़ें - 134 और शिक्षकों पर नो वर्क नो पे की कार्रवाई शुरू हो गई जान ले पूरी विस्तार से।

क्‍या है सरकार का फैसला

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के आदेश के मुताबिक 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर कर्मचारियों को 01.01.2020(4%), 01.07.2020 (3%) और 01.01.2021(4%) DA स्‍लैब का फायदा मिलेगा। यानि जो जनवरी-जून 2021 के बीच रिटायर हुआ है, उसे 11 फीसद ज्‍यादा DA का फायदा मिलेगा।


Buy Amazon Product