बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी ने जारी किया आदेश अब शिक्षकों को मिलेगा वरीय वेतनमान का लाभ शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर।

शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी ने जारी किया आदेश अब शिक्षकों को मिलेगा वरीय वेतनमान का लाभ शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर।

क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मगध प्रमंडल कार्यालय गया में आरडीडीई संजय चौधरी की अध्यक्षता में प्रमंडलीय शिक्षा स्थापना समिति की बैठक हुई। इसमें राजकीय, राजकीयकृत, माध्यमिक, परियोजना उच्च विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, लिपिक व परिचारी के ऐच्छिक स्थानांतरण, वरीय व प्रवरण वेतनमान, सुनिश्चित वृत्ति उन्नयन योजना आदि से संबंधित निर्णय लिए गए। इस बैठक में मगध प्रमंडल के 29 शिक्षकों को वरीय व प्रवरण वेतनमान और सुनिश्चित वृत्ति उन्नयन योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के लिपिक विजय कुमार गुप्ता का प्रशासनिक दृष्टिकोण से स्थानांतरण किया गया। साथ ही हाईस्कूल के तीन शिक्षकों का विषयवार ऐच्छिक स्थानांतरण, दो लिपिकों का ऐच्छिक स्थानांतरण, आरडीडीई ऑफिस के परिचारी का ऐच्छिक स्थानांतरण, हाईस्कूलों के 09 लिपिक व 12 परिचारी के स्थानांतरण का निर्णय लिया गया। इस बैठक में सात प्रमंडलीय संवर्ग के लिपिकों को वृत्ति उन्नयन योजना का लाभ, दो परिचारी का प्रशासनिक दृष्टिकोण से स्थानांतरण और बुनियादी विद्यालय के चार शिक्षकों को वृत्ति उन्नयन और चार शिक्षकों की सेवा संपुष्टि का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें - 1 जुलाई से सभी सरकारी कर्मी व शिक्षकों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता DA 39% एवं HR 9% से 27% तक बढ़ेगा वेतन में ₹10,000 से ₹20,000 तक हो जाएगा बढ़ोतरी

 

शिक्षकों के वेतन विसंगति का मामला जल्द दूर कर किया जाएगा: डीपीओ

पटना। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य कार्यकारी अध्यक्ष श्री मनोज कुमार के नेतृत्व में पटना जिला के विभिन्न अंचलों से आए 40 शिक्षकों का एक प्रतिनिधि मंडल गत शनिवार को शिक्षकों के विभिन्न लंबित मांगों को लेकर पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के साथ दूसरे दौर की वार्ता की जिसमें श्री मनोज कुमार एवं बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी प्रेमचंद्र में बिंदुवार तरीके से पटना जिला के सभी कोटि के शिक्षकों के वेतन विसंगति को दूर करने, निरीक्षण के नाम पर विद्यालयों में किए जा रहे धांधली को यथाशीघ्र बंद करने, शिक्षकों के सभी प्रकार के बकाए राशि का यथाशीघ्र भुगतान करने, पंचायती राज व्यवस्था के तहत नियुक्त सभी शिक्षकों को समय पर वेतन का भुगतान करने, एवं शिक्षकों को एम ए सी पी का लाभ यथाशीघ्र देने जैसे प्रमुख मांगों सहित विभिन्न लंबित मांगों को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना पटना श्री अरुण कुमार मिश्रा के समक्ष रखी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना श्री अरुण कुमार मिश्रा ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत नियुक्त सभी कोटी के शिक्षकों के वेतन विसंगति का मामला यथाशीघ्र दूर कर दिया जाएगा जिला शिक्षा पदाधिकारी के समक्ष उपर्युक्त संदर्भ का फाइल अनुमोदन हेतु गया हुआ है।

यह भी पढ़ें - पत्र संख्या 1816 के निर्देशानुसार नियोजित शिक्षकों को वेतन में होगी वृद्धि अपना जान ले कितना मिलेगा।

कमेटी बनाई गई है, जो शीघ्र इस संदर्भ में निर्णय लेगी। उस पर प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ श्री प्रेमचंद्र ने कहा कि उपर्युक्त संदर्भ में एक तो कमेटी बनाने की आवश्यकता नहीं थी। इसका निर्णय सीधे आपको लेना था बजाय निर्णय लेने के अपने कमेटी बनाई है, यह गलत है, फिर भी अगर आपने कमेटी बनाई है, तो उस कमेटी में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य कार्यकारी अध्यक्ष एवं संघ द्वारा उपर्युक्त मामले के समाधान के लिए नामित प्रभारी श्री मनोज कुमार को भी कमेटी में रखा जाए, तभी कोई निर्णय लिया जाए। जब तक शिक्षक पक्ष कमेटी के सामने नहीं रखा जा सकेगा, तब तक उचित निर्णय होना असंभव प्रतीत होता है। संघ की ओर से रखी गई, उपर्युक्त मांग को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने स्वीकार किया और कहा कि निश्चित तौर पर संघ के प्रतिनिधि के रूप में मनोज कुमार को भी कमेटी में रखा जाएगा इस पर मेरी सहमति है। मैं भी चाहता हूं समस्या का समाधान न्याय संगत हो किसी के साथ नाइंसाफी नहीं हो। निरीक्षण के नाम पर विद्यालय में किए जा रहे बांधली के प्रश्न पर मनोज कुमार ने विस्तारपूर्वक बात को रखी जिस पर श्री अरुण कुमार मिश्रा ने कहा कि मैं काफी दुखी हूं। अगर इस तरह की हरकत किसी के द्वारा की जा रही है और मेरे संज्ञान में आया है, तो मैं इसकी जांच करा कर तुरंत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित वैसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई की व्यवस्था करूंगा।

यह भी पढ़ें - सभी शिक्षकों की वर्षों की मांग हुई पूरी समग्र शिक्षा से ₹10000 टैब मोबाइल खरीदने के लिए मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि राशि के अभाव में बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जा सकता है राशि की मांग की गई है, कुछ राशि आया है। ट्रेजरी के विस्थापन के कारण बिल पास नहीं हो पा रहा है। जैसे ही ट्रेजरी की व्यवस्था ठीक हो जाएगी तथा राशि आ जाएगा तो, सभी तरह के बकाया राशि का भुगतान शिक्षकों को कर दिया जाएगा। साथ ही पंचायती राज के तहत नियुक्त सभी शिक्षकों के वेतन का भुगतान भी एक-दो दिनों में कर दिया जाएगा।

 

कार्यकारी अध्यक्ष बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ श्री मनोज कुमार ने जोरदार तरीके से एमएसीपी का लाभ शिक्षकों को दिए जाने का मामला उठाया तो, उस पर भी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने कहा कि इस मामले का भी निपटारा बहुत ही जल्द हो जाएगा। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के जायज मांगों से पूरी तरह हम सहमत हैं हम शिक्षक के हित के लिए काम करते हैं, मेरे रहते शिक्षकों का कभी अहित नहीं होगा आज की वार्ता में प्रमुख रूप से शामिल होने वालों शिक्षकों में अरुण कुमार सुबोध कुमार फेकन सिंह रमेश कुमार सुदर्शन शर्मा अमरेंद्र कुमार सहित कुल 40 शिक्षक प्रतिनिधि शामिल हुए।


Buy Amazon Product