बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

शिक्षा निदेशालय के आदेश के बाद नियोजित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों पर बोर्ड ने लगाई सत्यापन की मोहर

शिक्षा निदेशालय के आदेश के बाद नियोजित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों पर बोर्ड ने लगाई सत्यापन की मोहर

• डीईओ कार्यालय ने बिहार बोर्ड को भेजे थे। मैट्रिक व इंटर के सर्टिफिकेट

• अभ्यर्थियों को नियुक्ति का प्रमाण पत्र मिलने का रास्ता हो गया साफ

किस प्रखंड के कितने सर्टिफिकेट सत्यापित

खानपुर के मैट्रिक के 78 व इंटर के 84, मोहनपुर के मैट्रिक के 21 व इंटर के 23, पूसा के मैट्रिक के 35 व इंटर के 36, बिधान के मैट्रिक के 99 व इंटर के 106, वारिसनगर के मैट्रिक के 63 व इंटर के 63, समस्तीपुर के मैट्रिक के 52 व इंटर के 51, पटोरी के मैट्रिक के 37 व इंटर के 38, हसनपुर के मैट्रिक के 60 व इंटर के 62, शिवाजीनगर के मैट्रिक के 103 व इंटर के, मोरवा के मैट्रिक के 81 व इंटर के 86 सर्टिफिकेट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जांच व सत्यापन के लिए भेजे गये प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के मैट्रिक व इंटर के प्रमाण पत्रों पर सत्यापन की मुहर लगा दी है। इससे सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति का प्रमाण पत्र मिलने का रास्ता साफ हो गया। जिला से डीईओ कार्यालय द्वारा महीनों पहले मैट्रिक के 629 व इंटर के 655 शैक्षणिक प्रमाण पत्र जांच व सत्यापन कर भेजने के लिए अनुरोध पत्र भेजा गया था।

इन शिक्षक अभ्यर्थियों की जिला में विभिन्न शिक्षक नियोजन इकाई में अलग अलग हुई काउंसिलिंग के दौरान विभिन्न स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध अलग अलग विषय के लिए चयन किया गया था। चयन के बाद उनके सभी मूल प्रमाण पत्र ले लिए गए थे जिन्हें नियोजन इकाईयों ने डीपीओ शिक्षा स्थापना कार्यालय को भेजा था। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक के आदेश पर इन प्रमाण पत्रों को जांच व सत्यापन के लिए भेजे गए थे। विदित हो कि उक्त चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को मैट्रिक व इंटर के ये मूल प्रमाण पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से ही निर्गत किए गए थे। इसलिए ये प्रमाण पत्र उक्त बोर्ड के पास ही जांच व सत्यापन के लिए भेजे गए

दूसरे राज्यों को जांच को भेजे गए सर्टिफिकेट: समस्तीपुर जिले में प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 19-20 की महीनों पहले हुई काउंसिलिंग में चयनित दूसरे राज्यों के संबंधित शैक्षिक संस्थानों से निर्गत अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रमाण पत्र देश के विभिन्न राज्यों (बिहार से बाहर के राज्यों) के बोर्ड व विश्व विद्यालयों को सत्यापन के लिए भेजे गए हैं।

डीईओ कार्यालय ने इन प्रमाण पत्रों को सत्यापन के लिए भेजा है। ये मैट्रिक, इंटर व ग्रेजुएशन व उपर के प्रमाण पत्र हैं। सत्यापन कार्य के लिए जिले के सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारी को विभिन्न राज्य आवंटित किए गए हैं। अपने आवंटित राज्य के शैक्षिक संस्थानों से प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कराएंगे। इसके लिए डीईओ मदन राय ने उक्त बोर्ड व विश्वविद्यालयों के सचिव, निबंधक व प्रधान को अनुरोध पत्र भेजा है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर ऐसा किया गया है।

किस प्रखंड के बीईओ को कौन से राज्य आवंटितः उजियारपुर के बीईओ को दिल्ली व हरियाणा, ताजपुर के बीईओ को राजस्थान व पंजाब, मोहिउद्दीनगर के बीईओ को उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड, सिंघिया के बीईओ को झारखंड, पश्चिम बंगाल व उड़ीसा, रोसड़ा के बीईओ को तमिलनाडु व कर्नाटक, वारिसनगर के बीईओ को मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़, विभूतिपुर के बीईओ को महाराष्ट्र व गुजरात, शिवाजीनगर के बीईओ को हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, जम्मू व कश्मीर, विद्यापतिनगर के बीईओ को अरुनाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड व मेघालय के अलावा सरायरंजन के बीईओ को आंध्र प्रदेश व तेलंगाना राज्य।

इन संस्थानों के स्तर से सत्यापन प्रमाण पत्र जिला को आने के बाद संबंधित उक्त चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।


Buy Amazon Product