बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

31 दिसंबर तक सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल हो गए बंद जिलाधिकारी ने दिया आदेश पत्र हुआ जारी

31 दिसंबर तक सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल हो गए बंद जिलाधिकारी ने दिया आदेश पत्र हुआ जारी


अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार के पत्रांक- 1997 दिनांक - 23.12.2022 के द्वारा राज्य में बढ़ते ठंड एवं शीतलहर के कारण जनप्रतिनिधियों, अभिभावकगण एवं प्राथमिक / माध्यमिक शिक्षक संघों के द्वारा विद्यालयों के बंद करने हेतु किये गये अनुरोध के आलोक में स्थानीय परिस्थियों के अनुसार निर्णय लेने का अनुरोध किया गया है।
जिले में बढ़ते ठंड एवं शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य एवं उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव की संभावना से इकार नहीं किया जा सकता है।
उक्त आलोक में जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियाँ दिनांक - 26.12.2022 से 31.12.2022 तक प्रतिबंधित किया जाता है। यह आदेश दिनांक 31:12:2022 तक के लिए प्रभावी रहेगा।
जिला शिक्षा पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर, सभी
अनुमंडल पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, सरैया, सभी पुलिस उपाधीक्षक, मुजफ्फरपुर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी मुजफ्फरपुर एवं सभी थानाध्यक्ष, मुजफ्फरपुर को निदेश दिया जाता है कि इस आदेश का दृढतापूर्वक अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें - अधिक ठंड के कारण 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक सभी सरकारी स्कूल होंगे बंद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जारी किया पत्र


     
                  

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के अंतर वेतन एवं एरियर के भुगतान का समय निर्धारण हो गया आप भी जान ले

बेहतर इ-कंटेंट बनाने वाले शिक्षकों के लिए खुशखबरी
पटना।
राज्य में पिछले एक वर्ष में स्कूली शिक्षा तथा शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बेहतर इ-कंटेंट बनाने वाले शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। सीआईईटी दरअसल, (एनसीईआरटी) द्वारा ऑल इंडिया चिल्ड्रेर्स एजुकेशनल इ-कंटेंट कंपीटिशन का आयोजन किया जा रहा है इसमें पिछले एक वर्ष में स्कूली शिक्षा तथा शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बेहतर इ-कंटेंट बनाने वाले शिक्षक - संकाय सदस्य भाग लेंगे। सर्वश्रेष्ठ कोटि के सर्वोत्कृष्ट प्रविष्टि को पुरस्कृत किया जायेगा इसके लिए सीआईईटी के वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रविष्टि की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इस बाबत बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी कुमार अरविंद सिन्हा द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा व एसएसए) को निर्देश दिये गये हैं

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों की तरह स्थानांतरण के साथ अब मिलेगी सभी सुविधाएं तैयार हो गया प्रस्ताव


प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति की उलटी गिनती
पटना।
उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हो गयी है इस संबंध में शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र भेजकर आगे की कार्रवाई पूरी करने को कहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने अपने पत्र में कहा है कि प्रमंडलवार उपलब्ध रिक्ति और रोस्टर बिंदु के सापेक्ष बीपीएससी से विज्ञापन निकालकर 420 उम्मीदवारों की नियुक्ति की अनुशंसा की गयी। विभाग द्वारा काउंसलिंग के बाद 401 अनुशंसित उम्मीदवारों को प्रमंडलवार नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी है। इन उम्मीदवारों में 369 उम्मीदवारों की रिक्ति की उपलब्धता व प्राप्त अधीक्षा के आधार पर इन्हें प्रमंडल आवंटित किया गया है।

यह भी पढ़ें - 1 से 12 दिसंबर 2023 तक सभी सरकारी स्कूल रहेगा बंद शिक्षकों को मिल गई छुट्टी शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

निदेशक ने कहा कि इन उम्मीदवारों के दस्तावेज, प्रमाण पत्र विभाग के स्तर पर की गई जांच में प्रथम दृष्ट्या पूर्ण हैं। ऐसे में क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक द्वारा तत्काल नियुक्ति पत्र निर्गत करते हुए उम्मीदवारों को अपने कार्यालय में योगदान के लिए निदेश दें। यह भी कहा गया है कि नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों की संख्या अत्यधिक कम है, लिहाजा उन्हें पदस्थापित करने में वैसे नवस्थापित उच्च माध्यमिक विद्यालयों एवं उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाए जहां विद्यालय को अपना भवन उपलब्ध हो गया हो और प्लस टू स्तर तक पढ़ाई औपचारिक रूप से प्रारंभ हो गया हो । आवंटित प्रमंडलों में पटना को 144, मगध को 33, तिरहुत को 40, कोसी को 9, पूर्णिया को 20, मुंगेर को 28, सारण को 32, दरभंगा को 40 और भागलपुर को 23 प्रधानाध्यापक मिले हैं।


Buy Amazon Product