बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

बिहार समेत देश के सभी स्कूलों होंगे बंद ,केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश।

बिहार समेत देश के सभी स्कूलों होंगे बंद ,केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश।

पटना। बिहार में स्कूल जल्द ही बंद किए जा सकते हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण और ठंड के असर को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इस बारे में अलर्ट कर दिया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि तापमान के सात डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की स्थिति में सुबह की पाली में स्कूलों का संचालन नहीं किया जाए। साथ ही, अगर जरूरत महसूस हो तो स्कूल बंद भी कर दिए जाएं। केंद्र सरकार की इस गाइडलाइन के अनुरूप बिहार के शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को उचित फैसला लेने के लिए निर्देश दे दिया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को निर्देश दिया है। तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचा है। लेकिन, पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दो-तीन दिनों में ही तापमान इस हद तक नीचे जा सकता है। इसमें कहा गया है कि यदि तापमान सात डिग्री सेल्सियस से कम हो जाए, तो इसे शीतलहर की स्थिति मानी जाती है। इसके मद्देनजर जाड़ा में कारोना की स्थिति से में बचाव के लिए आवश्यक कारवाई करें।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन निर्धारण को एनआईसी ने तैयार किया कैलकुलेटर 5700 एकमुश्त वेतन वृद्धि

स्कूल बंद स्कूलों को सैनेटाइज कराएं। सैनेटाइज कराने के लिए स्थानीय पंचायत प्रतिनिध और बीडीओ का सहयोग लें। निर्देश में कहा गया है कि सामान्यतः दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर का प्रकोप रहता है। सात डिग्री से कम तापमान को शीतलहर की स्थिति माना जाता है। शीतलहर के कारण स्कूल बंद करना पड़े तो संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक, शिक्षक, बच्चों और अभिभावकों को सूचना तुरंत उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए समाचार पत्रों और अन्य सूचना माध्यम का सहारा लें। शीतलहर से बचाव का दिशा निर्देश या पोस्टर के रूप में विद्यालय के सूचनापट्ट पर लगाया जाए। संच के समय बच्चों को बाहर बहुत समय तक खेलने को अनुमति नहीं दें। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने कहा है कि बच्चों को पीने के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। स्कूल में किसी बच्चे की तबीयत खराब होने पर तत्काल अभिभावक को इसकी सूचना दी जाए। इसके साथ ही बचाव के लिए कई सामान्य निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें - माह के 9 तारीख को वेतन मिलेंगे नियोजित शिक्षकों को, नहीं तो अफसरों के वेतन से होगी भुगतान।

पीएम पोषण शक्ति योजना के बहिष्कार का निर्णय।
साहेबगंज मध्य विद्यालय बालक परिसर में शनिवार को सुरेंद्र राय की अध्यक्षता में सभी प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की बैठक हुई इसमें शामिल प्रधानाध्यापकों ने बताया कि पीएम पोषण शक्ति योजना के तहत मध्याह्न भोजन का संचालन जटिल प्रक्रिया के अनुरूप असंभव है। साथ ही यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रभावित करने वाली है। बैठक में प्रखंड के सभी प्रारंभिक ने विद्यालओं के प्रधानाध्यापकों ने इस योजना के बहिष्कार का निर्णय लिया। बैठक में चंद्रशेखर ठाकुर, अनिल कुमार, दिनेश कुमार राही, राजकेश्वर प्रसाद सिंह, राजदेव प्रसाद, विनोद कुमार, नीरू कुमारी, विपिन कुमार सहित अन्य शिक्षकों ने भाग लिया।


Buy Amazon Product