बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य के नियोजित शिक्षकों को भी दो साल के DA का फायदा 32400 बढ़ सकती है सैलरी।

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य के नियोजित शिक्षकों को भी दो साल के DA का फायदा 32400 बढ़ सकती है सैलरी।

जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह बढ़कर 28% पर पहुंच गया है. हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। अनुमान है कि एक जुलाई से केंद्र सरकार, सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के खाते में बंपर पैसे आएंगे।

राज्य के सभी शिक्षकों के लिए 3308 करोड़ वेतन राशि क्या हुआ अनुशंसा अब वेतन भुगतान ऐसे होंगे

आपको बता दें कि जुलाई महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) की तीन किस्तों का भुगतान कर सकती है. फिलहाल, DA 17 फीसदी है, जो बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) से सीधे तौर पर सैलरी में इजाफा होगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को दो साल के DA का फायदा एक साथ मिल सकता है. जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह बढ़कर 28% पर पहुंच गया है. हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है।
सीधे 32400 रुपये बढ़ सकती है सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स की बात करें तो न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. इसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है. ऐसे में सैलरी में सीधे तौर पर 2700 रुपये प्रति माह जुड़ने की उम्मीद है. मतलब सालाना 32400 रुपये DA के रूप में जुड़ जाएंगे।
महंगाई भत्ते का ऐलान संभव

रिपोर्ट्स की मानें तो जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान भी जल्द हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो 1 जुलाई को तीन किस्तों के भुगतान के बाद अगले छह महीने में 4 फीसदी का और भुगतान होगा. महंगाई भत्ता कुल 32 फीसदी पहुंच सकता है।
फिलहाल ये है स्थिति 

बता दें कि केंद्र सरकार, केंद्रीय कर्मचारियों के DA को हर 6 महीने में रिवाइज करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) को आधार मानकर प्रतिशत में होता है. जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह बढ़कर 28% पर पहुंच गया है. हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है. फिलहाल कर्मचारियों को 17 फीसदी DA मिल रहा है. कोविड-19 के चलते पिछले साल सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक के लिए महंगाई भत्‍ते को फ्रीज कर दिया था।


Buy Amazon Product