बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ बिहार के कर्मचारी व शिक्षकों को सितंबर में एक साथ तीन तो तोहफे शिक्षकों के बल्ले बल्ले

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ बिहार के कर्मचारी व शिक्षकों को सितंबर में एक साथ तीन तो तोहफे शिक्षकों के बल्ले बल्ले

केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर में मिलेंगे एक साथ तीन तोहफे। 
पटना
| केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य कर्मियों का तो बल्ले-बल्ले हो गए। अगले महीने सितंबर में उन्हें एक साथ तीन खुशखबरी मिलने वाले हैं। इसकी घोषणा होने के साथ कर्मचारियों के अकाउंट में मोटी रकम आएगी। केंद्रीय कर्मचारियों को पहली खुशखबरी महंगाई भत्ते के रुप में मिलने वाली है। सरकार सितंबर के पहले हफ्ते में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत वृद्धि का ऐलान कर सकती है। दूसरी खुशखबरी डीए एरियर पर आने वाली है। इस मुद्दे पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है। तीसरी खुशखबरी प्रोविडेंट फंड से जुड़ा है। पीएफ खाते में ब्याज के पैसे सितंबर के अंत तक आ सकते हैं। जून का एआईसीपीआई इंडेक्स 129.2 प्वाइंट पर आने के बाद उम्मीद है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिले। वैसे इसका रास्ता साफ हो गया है। डीए 4 प्रतिशत बढ़ने पर यह बढ़कर अब 38 प्रतिशत हो जाएगा। फरवरी के बाद एआइसीपीआइ इंडेक्स में उछाल आया है। 

यह भी पढ़ें - अब मिलकर रहेगा समान काम समान वेतन आंदोलन की रूपरेखा हो गई तैयार, NPS का विरोध पुरानी पेंशन लागू

जून में आंकड़े के अनुसार यह बढ़कर 129 के पार चला गया। सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ते पर सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में घोषणा कर सकती है जो कि 1 जुलाई से प्रभावी होगा। ऐसा होता है। तो सितंबर की सैलरी के साथ कर्मचारियों को डीए का एरियर मिलेगा। पेंडिंग एरियर का मामला पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। सूत्रों का कहना है कि पीएम इसपर जल्द फैसला ले लेंगे। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा। बताते चलें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड- 19 महामारी के कारण मई 2020 में डीए बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को अगले महीने खाते में ब्याज के पैसा आ सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएफ पर ब्याज की गणना हो चुकी है। सितंबर में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज पसा 8.1 प्रतिशत की दर से ट्रांसफर आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के समान काम समान वेतन को लेकर महागठबंधन से आ गया बड़ा अपडेट शिक्षकों में खुशी की लहर

प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन भुगतान को 961 करोड़ 93 लाख जारी। 
पटना:
राज्य के प्रारंभिक R विद्यालयों में कार्यरत नियोजित शिक्षकों को वेतन भुगतान हेतु 961 करोड़ 93 लाख 16 हजार 800 रुपये जारी करने की स्वीकृति दी गई है। इस राशि से नियोजित शिक्षकों को चार माह को वेतन भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। यह राशि अगले सप्ताह तक सभी जिलों को उपलब्ध हो जाएगी। शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज की ओर से शुक्रवार को इसकी जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन के लिए 29,24,06,93,000/- अरब हुए आवंटन उप सचिव ने सभी जिलों का जारी किया सूची वेतन के साथ एक और मद का होगा भुगतान

विश्वविद्यालय के शिक्षकों को वेतन जल्द। 
पटना :
राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और उसके अंगीभूत महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को वेतन एवं सेवानिवृत्त शिक्षक कर्मियों को पेंशन जल्द मिलेगी। इसके लिए वित्त विभाग की सहमति मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने 592 करोड़ 24 लाख 8 हजार 993 रुपये सभी विश्वविद्यालयों को जारी कर दिया है। यह राशि जून और जुलाई का बकाया वेतन व पेंशन से संबंधित है। शिक्षा विभाग ने सप्ताह भर के अंदर शिक्षकों एवं कर्मियों को वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश कुलपतियों को दिया है। साथ ही विभाग की ओर से एक पखवारे में संबंधित राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र देने को भी कहा गया है।
78 हजार 419, मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, पटना को 47 लाख 82 हजार 992, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय को 61 करोड़ 17 लाख 7 हजार 826, पूर्णिया विश्वविद्यालय को 13 करोड़ 61 लाख 30 हजार 31 और मुंगेर विश्वविद्यालय को 13 करोड़ 91 लाख 40 हजार 654 रुपये उपलब्ध कराए गए हैं।


Buy Amazon Product