बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

लाखों नियोजित शिक्षकों के अंतर वेतन के लिए 94 अरब 40 करोड़ 40 लाख की राशि का हुईं आवंटन 10 जुलाई से पहले होगा भुगतान।

लाखों नियोजित शिक्षकों के अंतर वेतन के लिए 94 अरब 40 करोड़ 40 लाख की राशि का हुईं आवंटन 10 जुलाई से पहले होगा भुगतान।

मुजफ्फरपुर । एडवाइस पर हस्ताक्षर करने की बात कह डीपीओ के कार्यालय नहीं आने पर शिक्षकों का आक्रोश फूट पड़ा। आक्रोशित शिक्षक शुक्रवार को रात 9 बजे तक कार्यालय में जमे रहे। डीपीओ स्थापना के नहीं आने पर शिक्षकों ने नारेबाजी की और कहा कि अगर शनिवार को शिक्षकों के वेतन एडवाइस पर हस्ताक्षर नहीं हुआ तो सोमवार से स्थापना कार्यालय में तालाबंदी की जाएगी। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के लखनलाल निषाद समेत अन्य शिक्षकों ने कहा कि सर्वशिक्षा अभियान मद से चेतन पाने वाले शिक्षकों का अप्रैल से ही वेतन नहीं मिला है। आवंटन आ चुका है, मगर अब तक एडवाइस पर हस्ताक्षर नहीं किया गया। डीईओ के आदेश पर शुक्रवार को शिक्षक एडवाइस लेकर स्थापना कार्यालय पहुंचे। डीपीओ यह कहकर कार्यालय से निकल गए कि आप लोग रुकिए, आधे घंटे में आकर इसपर हस्ताक्षर करता हूं। रात 9 बजे तक शिक्षक इंतजार करते रहे, मगर अधिकारी नहीं आए।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के अधिकारी ने आखिरकार जारी कर ही दिया निर्देश जिसका डर था 15 जुलाई तक हर हाल में कर लेना है।

अंतर राशि आवंटन अपडेट हुआ सभी प्रकार के अंतराल के लिए 94 रन 40 करोड़ 40 लाख की राशि का 10 जुलाई से पहले भेज दिया जाएगा तत्पश्चात जिलों के सभी प्रखंडों से प्राप्त कर सभी प्रारंभिक माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों के नियोजित शिक्षकों के उपस्थिति विवरण प्राप्त कर 24 घंटे के अंदर में राशि का भुगतान सर कार्यालय को हस्तांतरित करना है।

अब शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देगा यूनिसेफ।

21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी जिलों के शारीरिक शिक्षकों की होगी भागीदारी।

PATNA: राज्य के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को यूनिसेफ की टीम आपदा प्रबंधन का विशेष प्रशिक्षण देगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के निर्देश पर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को तैयार किया है. इसमें सभी 38 जिलों के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों की भागीदारी होगी. ऐसे शिक्षक मास्टर ट्रेनर होंगे जो अपने-अपने विद्यालय में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को दुर्घटनाओं को रोकने और उससे बचाव के बारे में जानकारी देंगे. पहले चरण में छह जुलाई से 50 शिक्षकों को आवासीय प्रशिक्षण आरंभ होगा, जो तीन दिनों तक चलेगा. इसी तरह हर बैच को तीन-तीन दिनों को प्रशिक्षण मिलेगा. अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के मुताबिक विद्यालयों में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बिना समय गवाएं तत्काल प्राथमिक उपचार की व्यवस्था और बचाव के उपाय की जानकारी होना जरूरी।

यह भी पढ़ें - DA News : DA: कर्मचारियों के डीए में होगी बढ़ोतरी, 40 से 50 हजार रुपए होने जा रही है सैलरी, शिक्षकों के बल्ले बल्ले

11वीं नामांकन : स्कूलों ने विषयों की सूची जारी की।

पटना : भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित व अंग्रेजी के साथ इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस की पढ़ाई छात्र कर सकते हैं। वहीं भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान, अंग्रेजी के साथ गणित और इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस विषय को लिया जा सकता है।

कला संकाय के छात्र मुख्य तीन विषयों के अतिरिक्ति फिजिकल एजुकेशन व गणित की भी पढ़ाई कर सकते हैं। नई शिक्षा नीति का असर इस बार 11वीं के नामांकन में दिखेगा। सीबीएसई द्वारा स्किल विषयों को अतिरिक्त विषय के तौर पर पढ़ने का विकल्प देने के बाद अब स्कूलों ने इसे लागू करना शुरू कर दिया गया है। लोयेला हाईस्कूल ने 11वीं नामांकन के लिए विषय कॉम्बिनेशन की सूची जारी कर दी है। डीएवी बीएसईबी ने भी कई स्किल विषय पढ़ने का मौका 11वीं में छात्रों को दिया है। इंटरनेशनल स्कूल ने पांच स्किल विषय को इस बार कोर्स में शामिल किया है। बाल्डविन एकेडमी द्वारा मुख्य विषय के अलावा आईटी स्किल विषय के तौर पर दिया जाएगा। सीबीएसई सिटी कोऑडिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि स्किल विषय का विकल्प छात्रों को दिया जा रहा है। छात्र मुख्य विषय इससे के तौर पर स्किल विषय ले पायेंगे।


Buy Amazon Product