बड़ी खबरें

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पंचायतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ के साथ कैबिनेट से मिली 9 प्रस्तावों की मंजूरी। 

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पंचायतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ के साथ कैबिनेट से मिली 9 प्रस्तावों की मंजूरी। 

बिहार कैबिनेट की बैठक मंगलवार को हुई. इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. कैबिनेट की बैठक में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है. बिहार के कॉमर्शियल और मालवाहक गाड़ी मालिकों को बड़ी राहत मिली है. सरकार ने लॉकडाउन के दौरान का रोड टैक्स माफ कर दिया है. कैबिनेट की बैठक में पथ निर्माण विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है. जिसके तहत 21 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक का रोड टैक्स माफ कर दिया गया है. वहीं होमगार्ड के जवानों के लिए भी कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया। 

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता दरबार लगाने से पहले नियोजित शिक्षकों के समान वेतन एवं किसान समस्या को लेकर उलझ गए।

बिहार के होमगार्ड जवानों को बिहार पुलिस के तर्ज पर ग्रेड पे दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है. इसके तहत गरीब बच्चों के हृदय में छेद का इलाज बिहार में पूरी तरह मुफ्त होगा. पीड़ित परिवार को एक भी रुपया भी खर्च करना नहीं होगा। वहीं कैबिनेट के विशेष सचिव उपेन्द्रनाथ पांडेय की सेवा का विस्तार करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है. जबकि ग्राम पंयाचतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

इस वक्त सभी नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी अपर सचिव निर्देशक दयाल सिंह का पत्र हुआ जारी।

कॉलेज व स्कूलों की संबद्धता बढ़ी

पटना। बिहार बोर्ड ने राज्य के अनुदानित इंटर स्तरीय महाविद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों की संबद्धता के लिए निर्दिष्ट मापदंड पूरा करने की तिथि एक साल के लिए बढ़ा दी है। अब संबंधित स्कूल और कॉलेज 31 दिसंबर 2021 तक मापदंड पूरा कर सकते हैं। बोर्ड की मानें तो पहले यह तिथि 31 दिसंबर 2020 तक ही थी। जिन स्कूल और कॉलेजों के लिए मापदंड पूरा करने की तिथि बढ़ायी गयी है, उन स्कूल और में कॉलेज में सत्र 2021-23 इंटर में नामांकन ले सकते हैं । तिथि विस्तारित करने के अलावा बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेजों को संबद्धता की सभी शर्तों को पूरा करते हुए सारी सूचनाएं समिति को उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया है।

मिलने लगा प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड : 

पटना. इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड मिलने लगा है. कई स्कूलों ने मंगलवार को एडमिट कार्ड वितरण कर दिया. प्रैक्टिकल परीक्षा नौ से 18 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा.।


Buy Amazon Product