बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

होली के पहले शिक्षकों को अंतर वेतन एवं एरियर के साथ होगा भुगतान जान ले किन-किन मद का होगा।

होली के पहले शिक्षकों को अंतर वेतन एवं एरियर के साथ होगा भुगतान जान ले किन-किन मद का होगा।

पटना । समग्र शिक्षा के प्रारंभिक शिक्षकों को बकाया अंतर वेतन की राशि का भुगतान होली के पहले करने की मांग सरकार से शिक्षक अस्मिता बचाओ अभियान समिति ने की है। इस बाबत समिति के प्रदेश प्रतिनिधि शशि रंजन सुमन व आनंद मिश्रा ने मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक को ज्ञापन भेजा है। उसमें समग्र शिक्षा प्रारंभिक शिक्षकों का लंबित वेतन भुगतान एवं तीन वर्षों से अधिक समय से बकाया अंतर राशि  होली से पहले करने का आग्रह किया गया है । ज्ञापन में कहा है कि मार्च माह के तीसरे सप्ताह में होली है । इसके मद्देनजर समग्र शिक्षा अन्तर्गत राज्य के प्रारंभिक शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान माह जनवरी एवं फरवरी हेतु आवंटन यथाशीघ्र सभी जिलों को जारी किया जाय । जिलों को आवंटन जारी करने से पूर्व इसकी भी समीक्षा की जाय कि पूर्व में दिये गये आवंटन से सभी जिलों में वेतन भुगतान हुआ या नहीं । इसलिए कि, बांका जिले में नवम्बर से एवं सीतामढ़ी में दिसम्बर से वेतन भुगतान लम्बित होने की सूचना मिल रही है।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

बिहार के स्कूलों में फिर शुरू होगा मार्शल आर्ट।
पटना । कस्तूरबा विद्यालय के अलावा अब माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की भी छात्राओं के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। इसमें राज्यभर के हर प्रखंड से दो-दो स्कूलों का चयन किया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से उन स्कूलों का चयन प्रखंड से किया गया है, जहां पर छात्राओं का नामांकन अधिक है। इसके लिए ट्रेनर का चयन किया जा जा रहा है 684 ट्रेनर ने आवेदन दिया था इनमें से 384 चुने गये हैं। अब इनके शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच होगी। इसके लिए 7 से 11 मार्च तक बुलाया गया है। कस्तूरबा की छात्राओं को प्राथमिकता : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की मानें तो ट्रेनर बनने में कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को प्राथमिकता दी जायेगी। जितने आवेदन का चयन किया गया है, उनमें सौ से B • अधिक छात्रा ट्रेनर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

प्रवेश के लिए 75% अंक की बाध्यता खत्म जेईई एडवांस।
पटना | इस बार भी जेईई एडवांस में बैठने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। एडवांस सफल छात्र इस बार अगर बोर्ड में 75 प्रतिशत मार्क्स या टॉप 20 पर्सेटाइल में शामिल नहीं भी हैं तो भी उनका नामांकन इस बार 2022-23 सत्र में आईआईटी में हो जायेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए शुक्रवार को जेईई परीक्षा पात्रता में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक की अर्हता से छूट देने की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद जेईई एडवांस की तिथि की घोषणा के वक्त यह छूट देने का ऐलान कर दिया गया। जेईई एडवांस जुलाई गया। जेईई एडवांस तीन जुलाई को आयोजित होगा।

पिछले वर्ष भी दी गई थी छूट: पहले उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं की बोर्ड उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 75 प्रतिशत स्कोर करने की आवश्यकता होती थी। वैसे पिछले वर्ष 2020 और 2021 में भी ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन कमिटी (जेआईसी) ने कोविड-19 के कारण 75 प्रतिशत मार्क्स से छूट दे दी गई है। इसलिए इस बार भी एडवांस सफल छात्रों को 12वीं क्लास में मार्क्स के कुछ नियमों को आईआईटी नामांकन से हटा दिया है। इस बार आईआईटी में नामांकन के लिए केवल 12वीं पास होना ही काफी होगा। जेईई एडवांस सफल छात्रों को 12वीं क्लास में कम से-कम 75 प्रतिशत मार्क्स या बोर्ड के टॉप 20 पर्सेटाइल में शामिल होना होता था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अब जल्द ही जेईई मेन की तिथि जारी कर देगा। jeemain. nta. nic.in पर नई तिथि जारी की जायेगी।


Buy Amazon Product