बड़ी खबरें

राज्य के प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए 914 करोड़ रुपए हो गए जारी नए वेतन में अब कितना बढ़कर मिलेगा जान ले।राज्य के प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए 914 करोड़ रुपए हो गए जारी नए वेतन में अब कितना बढ़कर मिलेगा जान ले। नई नीति के तहत स्कूली पाठ्यक्रम को नए ढांचे में गढ़ने की तैयारी शिक्षकों को ऐसा करना होगा? नई नीति के तहत स्कूली पाठ्यक्रम को नए ढांचे में गढ़ने की तैयारी शिक्षकों को ऐसा करना होगा?  पप्पू यादव की ‘दहाड़’, कहा- नित्यानंद राय और तेजस्वी को चुल्लू भर पानी में डूब मर जाना चाहिए, जानें पूरा मामला पप्पू यादव की ‘दहाड़’, कहा- नित्यानंद राय और तेजस्वी को चुल्लू भर पानी में डूब मर जाना चाहिए, जानें पूरा मामला शिक्षकों के ग्रेड पे में हुआ बड़ा बदलाव, नियोजित शिक्षक फिर किए दक्षता परीक्षा की मांग।शिक्षकों के ग्रेड पे में हुआ बड़ा बदलाव, नियोजित शिक्षक फिर किए दक्षता परीक्षा की मांग।  महागठबंधन में दरार, कांग्रेस से पीछा छुड़ाने की फिराक में राजद! महागठबंधन में दरार, कांग्रेस से पीछा छुड़ाने की फिराक में राजद! प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने वेतन निर्धारण को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने वेतन निर्धारण को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर आज इन विद्यालयों में होगी पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण सतर्क रहें सुरक्षित रहें कार्य पर बने रहें। 

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर आज इन विद्यालयों में होगी पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण सतर्क रहें सुरक्षित रहें कार्य पर बने रहें। 

विद्यालयों में शैक्षणिक कार्यों के अनुश्रवण हेतु सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों को दिनांक 07.01.2021 को उनके नाम/पदनाम के सामने अंकित जिला एवं प्रखण्ड के अन्तर्गत चिन्हित विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराये जाने का निर्णय लिया गया है। निरीक्षी पदाधिकारी द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण के समय निम्नवत् बिन्दुओं का अनुपालन किया जाना है :-

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह  ने गृह मंत्रालय से प्राप्त दोबारा विद्यालय खोलने को लेकर जारी किया प्रोटोकॉल एवं दिशा निर्देश :- पत्र हुआ जारी

1.. संलग्न सूची के अनुरूप संबद्ध माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे।

2. यदि किसी जिले में निरीक्षण हेतु चिन्हित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी पदस्थापित नहीं है तो वैसी परिस्थिति में संबंधित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी निरीक्षण हेतु चिन्हित पदाधिकारी के बदले अपने जिले में पदस्थापित कार्यक्रम पदाधिकारी से निरीक्षी पदाधिकारी हेतु चिन्हित विद्यालय का निरीक्षण करायेंगे।

3. विभाग हारा निर्धारित किये गये अवधि तक संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी से निरीक्षण प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने की स्थिति में निरीक्षण प्रतिवेदन को मान्य नहीं किया जायेगा। संबंधित क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक का यह दायित्व होगा कि निरीक्षण के तुरंत बाद उपलब्ध कराये गये विहित प्रपत्र में निर्धारित समय के अन्दर प्रतिवेदन भेजवाना सुनिश्चित करेंगे।

बिहार के स्कूलों के लिए खुशखबरी टैक्स- जुर्माने में मिली छूट कैबिनेट से मिली मंजूरी ।

4. विद्यालय का निरीक्षण हेतु विद्यालय खुलने के 15. मिनट पहले पहुँचना सुनिश्चित करें।

5. निरीक्षी पदाधिकारी निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि विभागीय पत्रांक 2169 दिनांक 24.12.2020 द्वारा कोषित संक्रमण-19 के लिए दिये गये निदेश का अनुपालन किया जा रहा है

6. निरीक्षी पदाधिकारी निरीक्षण के दौरान विद्यालय में मास्क वितरण की स्थिति एवं विद्यालय में सेनेटाईजेशन का जायजा लेंगे।

7. निरीक्षण के क्रम में निरीक्षी पदाधिकारी यह जांच भी सुनिश्चित रूप से करेंगे कि विद्यालय में उन्नयन बिहार अन्तर्गत स्मार्ट क्लास का संचालन हो रहा है अथवा नहीं। इस संबंध में विहित प्रपत्र में यथा निर्धारित कॉलम में सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे तथा जिस विद्यालय में उन्नयन बिहार अन्तर्गत स्मार्ट क्लास का संचालन नहीं हो रहा है, उस विद्यालय का नाम भी संसूचित करना सुनिश्चित करेंगे।

8. विद्यालय में शिक्षकों के आने का समय नोट करेंगे।

9. उपरोक्त के अतिरिक्त निरीक्षण के क्रम में अपने स्तर से भी यथोचित निदेश देने की यदि आवश्यकता हो तो विद्यालय के संबंधित प्राइमरी शिक्षक/ प्रधानाध्यापक को देना सुनिश्चित करेंगे। निरीक्षण पंजी में प्रविष्टि भी सुनिश्चित करेंगे।

10. नुख्यमंत्री साइकिल/पोशाक योजना अन्तर्गत छात्र/छात्राओं को दी गयी राशि के उपयोग की समीक्षा करेंगे।

11. वित्तीय वर्ष 2019-20 में वर्ग-9 की छात्र/छात्रा आज की तिथि में वर्ग-10 में अध्ययनरत् होंगे। उन्हें साइकिल/पोशाक मद में दी गई राशि की उपयोग की समीक्षा करेंगे, यथा जिन छात्र/छात्रा को साइकिल की राशि दी गई है उसके अनुरूप साइकिल का क्रय किया गया है या नहीं अथवा उनके द्वारा साइकिल का उपयोग किया जा रहा है या नहीं।

12. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय स्तर से निरीक्षण के लिए निर्धारित किए गए पिद्यालयों के संबंध में आदेश के साथ संलग्न विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनांक 07.01.2021 को 02:00 बजे अपराहन तक अधोहस्ताक्षरी के ईमेल directorse.edu@gmail.com पर अनिवार्यतः उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

13. संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी संलग्न प्रपत्र में निर्धारित समय में प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके प्रभाव के जिलों का प्रतिवेदन ससमय मुख्यालय में उपलब्ध हो जाय। निरीक्षी पदाधिकारी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक कक्षाओं में वर्ग संचालन की गुणवत्ता की जाँच करेंगे एवं आवश्यकतानुसार अपना सुझाव भी देंगे। यहाँ यह अंकित करना है कि सभी निरीक्षी पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके संबद्ध विद्यालय को उनके निरीक्षण के पूर्व निरीक्षण की जानकारी न हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि कक्षाओं में बैठकर शैक्षणिक कार्य को बाधित किए बिना सम्पूर्ण प्रक्रिया को Observe करेंगे।


Buy Amazon Product