बड़ी खबरें

बड़ी खबर गर्ल, चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी 'तारीख' फिर बढ़ी |

बड़ी खबर गर्ल, चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी 'तारीख' फिर बढ़ी |

अब 28 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए 28 दिसंबर, 2020 तक अप्लाय कर सकते हैं। ऐसे में जिन विद्यार्थी ने अभी तक किसी भी कारण से इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हैं, वे अब सोमवार तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

पहले 21 दिसंबर थी आखिरी तारीख

यह पहली बार नहीं है जब बोर्ड ने आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ाई हो। इससे पहले इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर थी, जिसे बोर्ड ने बाद में अब ग्यारह दिन के लिए बढ़ा कर 21 दिसंबर कर दिया था। वहीं, अब बोर्ड ने एक बार फिर तारीख को आगे बढ़ा कर 28 दिसंबर कर दिया है।

 

ऑनलाइन करें आवेदन

विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। विद्यार्थी ध्यान रखें कि इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ वही अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने CBSE से ही 10वीं पास की है। साथ ही इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ सिंगल गर्ल चाइल्ड ही अप्लाय कर सकती हैं।

 

कौन कर सकता है अप्लाई

60 प्रतिशत अंकों के साथ CBSE से 10वीं पास करने वाली और अपने मां-बाप की इकलौती संतान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस स्कॉलरशिप का फायदा सिर्फ ऐसे विद्यार्थी मिलेगा जो CBSE स्कूल से ही 11वीं-12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा उस स्कूल की एकेडमिक ईयर के दौरान मंथली ट्यूशन फीस 1500 रुपए से ज्यादा न हो। यह भी ध्यान रखें कि यह स्कॉलरशिप सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


Buy Amazon Product