बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

सीबीएसई की 10वीं अंग्रेजी विषय के प्रश्न-पत्र में बदलाव |

सीबीएसई की 10वीं अंग्रेजी विषय के प्रश्न-पत्र में बदलाव |

कोरोना के कारण सीबीएसई व आरबीएसई के स्कूल बंद पड़े हैं। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ऑनलाइन स्टडी घर बैठे जरूर उपलब्ध करवाई जा रही है। लेकिन बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जिन्हें घर बैठे स्टडी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसके पीछे बड़ी वजह नेट का सही से नहीं चल पाना है। इस कड़ी में सीबीएसई ने 10वीं अंग्रेजी विषय के प्रश्न-पत्र में बदलाव किया गया है। इस बार 40 अंकों के वस्तुनिष्ठ और 40 अंकों के सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। पहली बार वस्तुनिष्ठ प्रश्न 40 अंकों के रहेंगे, जबकि 2020 की परीक्षा में 10 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। इस कारण छात्रों को हर चैप्टर अच्छे से पढ़ना चाहिए। इससे प्रश्न नहीं छूटेंगे।

कोरोना काल में छूटी पढ़ाई तो शुरू की मुफ्त पाठशाला |

अंग्रेजी की दो किताबों से वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्न रहेंगे। सीबीएसई के शिक्षकों के अनुसार अंग्रेजी के प्रश्न-पत्र पैटर्न में बदलाव के साथ सिलेबस भी कम कर दिया गया है। इससे छात्रों को उत्तर देने में आसानी होगी। सिलेबस के हटे हुए अंश की जानकारी देते हुए शिक्षकों ने कहा कि ग्रामर के साथ लिटरेचर में भी कई भाग को हटा दिया गया है।

 

इस कारण पुराने पैटर्न को देखकर तैयारी न करें। सीबीएसई ने नए पैटर्न की जानकारी सैंपल पेपर में दे दी है। शिक्षकों का कहना है कि सैंपल पेपर से ही तैयारी करें। सिलेबस बहुत कम कर दिया गया है। विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा लिखने का अभ्यास करते रहें। इसके साथ ही कोरोना से बचाव भी बहुत जरूरी है। इसके चलते बाहर कम निकलें।
पहली बार पूछा जा सकता है एनालिटिक पैराग्राफ
शिक्षकों ने बताया कि 5 अंकों का पत्र लिखना होगा। इसमें इस बार दो प्रकार का ही पत्र है। एक लेटर टू एडिटर या फिर बिजनेस लेटर लिखना होगा। इसमें विकल्प भी एक-एक मिलेगा। पहली बार एनालिटिक पैराग्राफ पूछा जा सकता है। इसमें एक इमेज रहेगा। इस इमेज को अच्छे से पढ़ें।

सिलेबस में से हटाए गए हैं यह टॉपिक व चैप्टर्स
ग्रामर पैसिव वॉइसः -काउजेज - नाउन, अडवर्व काउजेज ऑफ कंडिशन एंड टाइम, रिलेटिव।
प्रीपोजिशनः फर्स्ट फ्लाइट हाउ टू टेल वाइल्ड एनिमल्स ट्रीज, फॉग, मिजबिल दी अटर, फॉर एने ग्रेजरी। फूडप्रट्सि विदआउट फीट- दी मिडनाइट विजिटर्स, ए क्वेशचन ऑफ टूथ, दी बुक दैट सेव दी अर्थ।


Buy Amazon Product