बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दिया आदेश ईद से पहले नया वेतन नियोजित शिक्षकों को मिलेगा लेकिन शिक्षक प्रधानाध्यापक से इस पर हस्ताक्षर जरूर करवा लें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दिया आदेश ईद से पहले नया वेतन नियोजित शिक्षकों को मिलेगा लेकिन शिक्षक प्रधानाध्यापक से इस पर हस्ताक्षर जरूर करवा लें।

पटना। पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों को ईद के पहले वेतन देने की मांग उठी है। परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के प्रदेश कार्यकारी संयोजक नवनीत कुमार एवं प्रदेश संगठन महामंत्री शिशिर कुमार पांडेय ने मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव कोसबोधित ज्ञापन में नवनियुक्त शिक्षकों को शीघ्र वेतन देने एवं पुरुष शिक्षकों को भी ऐच्छिक स्थानांतरण का लाभ देने का आग्रह किया है।

विभागीय आदेश के अनुसार नियोजित शिक्षक को ऑनलाइन डिजिटल सिग्नेचर किया हुआ सैलरी स्लिप पर अपना हस्ताक्षर के साथ प्रधानाध्यापक का हस्ताक्षर कर बीआरसी में जमा करना अति आवश्यक है ताकि नए वेतन का भुगतान में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 

यह भी पढ़ें - राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने जारी किया पत्र पूर्व के शिक्षकों की भाँती इन सभी नियोजित शिक्षकों के वेतन होंगे समान शिक्षकों ने लगाया अबीर गुलाल।

 

स्कूलों का भी औचक निरीक्षण करें: सीएम

 

पटना। मुख्यमंत्री गुरुवार को सिविल सेवा दिवस के मौके पर अधिवेशन भवन में कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों से कहा कि आप सभी ने बहुत अच्छा काम किया है। हमलोग तो नीति और नियम बनाते हैं। आप लोग ही उसका क्रियान्वयन करते हैं। इसके लिए हम आप सभी की प्रशंसा करते हैं। पर आगे और मेहनत करने की जरूरत है। डीएम को निर्देश दिया कि स्कूलों में जाकर देखें कि शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं या नहीं। पदाधिकारी स्कूल पहुंचते हैं तो पता चलता है शिक्षक गायब हैं। ऐसे में बच्चों का बेहतर पठन-पाठन कैसे हो सकेगा। इसलिए निश्चित तौर पर स्कूलों का भी औचक निरीक्षण करें। आप सभी अपनी इच्छा से अफसर बने हैं। इसलिए काम से मत भागिए। हमलोग भी अपनी इच्छा से राजनीति में आए हैं और काम भी बहुत करते हैं। अफसर बेहतर काम करते हैं तो राजनीतिक लोगों से अधिक सम्मान उनको मिलता है।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी केवाईसी जमा करें और जल्द भुगतान पाएं जान ले पूरी विस्तार से UTI सरकार कैसे देगी

 

लोक सेवाओं में 2005 के बाद आया बड़ा बदलाव

 

पटना। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि भारत के पुनर्निर्माण में लोक सेवकों की भी बड़ी भूमिका है। वर्ष 2005 के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार में लोक सेवा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव हुआ है। तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि दिल्ली से सरकारी योजनाओं के लिए 100 रुपये भेजा जाता है तो लाभुकों तक 15 रुपये ही पहुंचता है। पर, अब दिल्ली और पटना से लाभुकों के लिए भेजी गयी सौ प्रतिशत राशि उनके खातों में पहुंचती है। उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि आज 15 वां सिविल सेवा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। आमलोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए पदाधिकारियों को आज के दिन संकल्प लेना चाहिए। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, अध्यक्ष एवं सदस्य राजस्व पर्षद संजीव कुमार सिन्हा, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ समेत तमाम विभागों के आलाधिकारी, प्रमंडलीय आयुक्त व जिलाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - सरकार ने किया बड़ा आदेश अब ग्रीष्मा अवकाश या गर्मी छुट्टी मात्र 10 दिनों का ही होगा

 

माध्यमिक शिक्षकों की छठे चरण की रुकी नियोजन प्रक्रिया फिर से आरंभ होगी

 

पटना। राज्य के माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 32 हजार 916 पदों पर रिक्ति के विरुद्ध संचालित छठे चरण की स्थगित नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द फिर से आरंभ होगी। शिक्षा विभाग ने गुरुवार को कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए इस नियोजन प्रक्रिया से वंचित रहने वाले और शिक्षक अभ्यर्थियों को मौका देने का फैसला किया है।

 

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव माध्यमिक मनोज कुमार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक एसटीईटी-2011 उत्तीर्ण वैसे सभी अप्रशिक्षित अभ्यर्थी जिन्होंने सत्र 2017-19 बीएड की परीक्षा निर्धारित तिथि 26 सितम्बर 2019 तक उत्तीर्ण कर ली हो, उन्हें छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया में शामिल किया जाता है। साथ ही, एसटीईटी 2011, जिनका परीक्षाफल वर्ष 2013 में प्रकाशित हुआ और उन्होंने बीएड की परीक्षा 26 सितम्बर 2019 तक उत्तीर्ण कर ली हो, उन्हें भी नियोजन प्रक्रिया में सम्मिलित करने का निर्णय लिया जाता है।

यह भी पढ़ें - राज्य के सरकारी स्कूलों में अब नए कार्यक्रम होंगे संचालित शिक्षकों के लिए लागू होंगे नियम जरूर जान ले।

 

नियुक्ति की प्रक्रिया जुलाई 2019 से चल रही

 

पटना उच्च न्यायालय ने प्रीति प्रिया एवं अन्य द्वारा दायर याचिका पर 9 फरवरी 2022 को पारित आदेश में तय तिथि तक प्रशिक्षितों को छठे चरण की मौजूदा प्रक्रिया में ही शिक्षक बनने का अवसर देने को कहा था। शिक्षा विभाग ने कोर्ट से अपील की थी कि चूंकि नियोजन की प्रक्रिया अनवरत चलने वाली है और छठा चरण नियुक्ति पत्र वितरण तक पहुंच गया है, इसलिए इसे चलने दें। लेकिन कोर्ट का आदेश आने पर नियुक्ति शिड्यूल को भी स्थगित कर दिया था। जानकारी के मुताबिक ऐसे सैकड़ों अभ्यर्थी हैं, जिन्हें इस चरण में आवेदन का अवसर मिल गया है। छठे चरण की नियुक्ति की कार्रवाई जुलाई 2019 से चल रही है।


Buy Amazon Product