बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

सीएम नीतीश कुमार के मंत्री ने किया ऐलान यूटीआइ में काटी गयी राशि का भुगतान इसी माह 50000 से ₹100000 तक का होगा भुगतान।

सीएम नीतीश कुमार के मंत्री ने किया ऐलान  यूटीआइ में काटी गयी राशि का भुगतान इसी माह 50000 से ₹100000 तक का होगा भुगतान।

पटना। राज्य के प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों से पूर्व में कटौती गयी यूटीआइ रिटायरमेंट बेनिफिट स्कीम में कटौती गयी अंशदान की राशि का भुगतान इसी माह से करना शुरू हो जायेगा। इसके लिए खजाने से राशि की निकासी कर ली गयी है। मंगलवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अशोक कुमार चौधरी के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब देने के क्रम में कही। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यूटीआइ से भुगतान के लिए राज्य सरकार से दो करोड़ से अधिक राशि की अधियाचना प्राप्त हुई है। द्वितीय अनुपूरक बजट के माध्यम से राशि की निकासी कर ली गयी है। इसी माह उसका भुगतान कर दिया जायेगा। शिक्षकों से प्रति माह अंशदान के रुप में २०० रुपये प्रतिमाह कोकटौती की जाती थी। राजद के अख्तरूल इसलाम शाहीन के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री विजय कुमार खैधरी ने कहा।

प्राथमिक, मध्य विद्यालय में नियुक्ति प्राधिकार पंचायत और नगर निकायें होती हैं। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की नियुक्ति के मसले को वे समीक्षा कर उसका निराकरण करेंगे। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के लिए प्रबंध समिति गठित है। प्रबंध समिति के माध्यम से रात्रि प्रहरी के मानदेय का भुगतान विकास कोष में जमा राशि से की जाती है। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों एवं प्लस टू विद्यालयों के मामले में समीक्षा कर निर्णय लेंगे। अजीत शर्मा के सवाल के जवाब में प्रभारी जलवायु परिवर्तन, वन एवं पर्यावरण मंत्री जीवेश कुमार ने बताया कि राज्य के नौ जिलों में विकास कार्यों यथ सड़कों की चौड़ीकरण एवं उसके विस्तारीकरण के क्रम में बड़ी संख्या में पेड़ों को काटा गया है इसके चलते वन क्षेत्र में कमी आयी है।

लनामि विवि में बीपीएड की पढ़ाई इसी सत्र से, मंजूरी।
दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में बीपीएड (बैचलर इन फिजिकल एडुकेशन) की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू हो जाएगी। कुलपति द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विवि ने इस पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए आवश्यक नियम, परीक्षा अध्यादेश, पाठ्यक्रम आदि तैयार कर विद्वत परिषद सिंडिकेट व सीनेट से स्वीकृति प्राप्त कर कुलाधिपति के पास भेजा था। कुलाधिपति की स्वीकृति मिल जाने की सूचना विवि को प्राप्त हो चुकी है। कुलसचिव ने बताया कि इस पाठ्यक्रम का संचालन खेल विभाग द्वारा किया जाएगा। यह शत-प्रतिशत व्यावसायिक पाठ्यक्रम है। अतः छात्रों का नियोजन शत-प्रतिशत होगा। बिहार में अभी यह पाठ्यक्रम नहीं के बराबर चल रहा है, इसलिए छात्र भी अधिक से अधिक संख्या में नामांकन कराएंगे। उन्होंने बताया कि इस पाठ्यक्रम के एक सत्र पूरा होने पर एमपीएड शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने ने कहा का पारंपरिक शिक्षा में छात्र-छात्राओं की कम हो रही रूचि के मद्देनजर विश्वविद्यालय ने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों पर जोर देना शुरू किया गया है जिसका पहला नतीजा मिल चुका है और शेष भी मिलने वाला है।


Buy Amazon Product