बड़ी खबरें

नई सरकार राज्य के लगभग साढे चार लाख नियोजित शिक्षकों के लिए होगा वरदान साबित मंत्रिमंडल की गठन होते ही उपमुख्यमंत्री ने दे दिया। नई सरकार राज्य के लगभग साढे चार लाख नियोजित शिक्षकों के लिए होगा वरदान साबित मंत्रिमंडल की गठन होते ही उपमुख्यमंत्री ने दे दिया। सरकारी कर्मी के साथ शिक्षकों के लिए खुशखबरी 18 महीने के DA Arrears ₹150000 एकमुश्त हो सकेगा भुगतान इंतजार की घड़ी खत्म। सरकारी कर्मी के साथ शिक्षकों के लिए खुशखबरी 18 महीने के DA Arrears ₹150000 एकमुश्त हो सकेगा भुगतान इंतजार की घड़ी खत्म। सभी राज्य कर्मी एवं शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू हो जाएगी इंतजार की घड़ी होगी खत्मसभी राज्य कर्मी एवं शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू हो जाएगी इंतजार की घड़ी होगी खत्म 7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी। 7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी। राज्य में कार्यरत संविदा कर्मियों की सेवा नियमित नहीं होगी सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव ने दिया बयान नियोजित शिक्षक जान लें।राज्य में कार्यरत संविदा कर्मियों की सेवा नियमित नहीं होगी सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव ने दिया बयान नियोजित शिक्षक जान लें। शिक्षकों के 3 महीने की वेतन राशि 280 करोड़ हुए आवंटन जुलाई से DA का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, जान ले कितना?शिक्षकों के 3 महीने की वेतन राशि 280 करोड़ हुए आवंटन जुलाई से DA का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, जान ले कितना?

DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों को देखते हुए महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। इसका लाभ जुलाई के वेतन से केंद्रीय एवं राज्य कर्मियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पिछले वर्ष जुलाई में 354, अगस्त में 354, सितंबर में 355, अक्तूबर में 360, नवंबर में 365, दिसंबर में 361, इस वर्ष जनवरी में 360, फरवरी में 360, मार्च में 363, अप्रैल में 368 तथा मई में 372 अंक रहा।

 

वेतन एवं पेंशन निर्धारण के जानकार एजी ऑफिस से सेवानिवृत्त हरिशंकर तिवारी का कहना है कि जून में भी सूचकांक 372 रहता है तो कुल योग 4344 होगा। इस लिहाज से औसत सूचकांक 362 होगा। इस आधार पर जुलाई से 38.48 फीसदी महंगाई भत्ता बनता है। चूंकि महंगाई भत्ता पूर्णांक में ही दिए जाने का प्रावधान है। इस तरह से जुलाई से 38 फीसदी महंगाई भत्ता देय होगा। अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। ऐसे में जुलाई से महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी संभावित है।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारी

 

हरिशंकर तिवारी का कहना है कि जून के सूचकांक में यदि 17 अंक की बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता में पांच फीसदी बढ़ोतरी होगी। वहीं 16 अंक कम होने पर तीन फीसदी की बढ़ोतरी होगी लेकिन दोनों ही स्थितियां होती नहीं दिख रहीं। ऐसे में जुलाई से महंगाई भत्ता में चार फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है।

 

यूपीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष अनुराग सिंह का कहना है कि केंद्र्र एवं राज्य के करीब डेढ़ करोड़ कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को इसका लाभ होगा। अनुराग का कहना है कि महंगाई को देखते हुए जनवरी 2023 में भी चार या पांच फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है।

 

वेतन की मार झेल रहे शिक्षकों को मिलेगी राहत, 4 माह से है बकाया

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों का वेतन हुआ जारी 2 महीने का वेतन एवं एरियर मिलाकर ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक मिलेगा 10 दिन के अंदर।

विगत चार माह से वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षकों को आर्थिक मानसिक तथा सामाजिक रूप से हो रही परेशानियों से शिक्षकों को निजात मिलने वाली है बुधवार को बिहार सरकार द्वारा एसए मद से आच्छादित शिक्षकों का एलाटमेन्ट जिलावार भेजने की प्रक्रिया शुरू हुई विदित हो वेतन के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा जिला से राज्य तक वेतन भुगतान की माँग की जाती रही दो तीन कार्य अवधि में शिक्षकों के खाते में वेतन की राशि जा सकती है वेतन रिलीज होने पर वेतन तथा अन्य समस्याओं की लड़ाई लड़ रहे शिक्षक संघर्ष मोर्चा बक्सर के अध्यक्ष मुक्तेश्वर प्रसाद ने कहा कि आज वेतन रिलीज होने पर शिक्षकों को बहुत हद तक परेशानियों से निजात मिलेगी। लेकिन सरकार की गलत नीति के कारण दूध वाले कपड़ा वाले, मकान मालिक, सब्जी वाले को समय पर पैसा नहीं देने के कारण जो सामाजिक मानसिक आर्थिक रूप से क्षति हुई है उसकी भरपाई नहीं हो पाएगी। आने वाला समय फिर वही होने की संभावना है। जो पिछले चार माह से शिक्षक झेल रहे हैं वही शिक्षक नेता अमितेश कुमार एवं जयप्रकाश शर्मा ने कहा कि शिक्षकों को राहत मिलेगी लेकिन जिन शिक्षकों की मृत्यु चार माह के अंदर हुई है उन परिवारों को तो हमेशा दर्द सताता रहेगा वेतन 1 के अभाव में बच्चों के जीवन तथा पठन पाठन पर जो कुप्रभाव पड़ा उसकी भरपाई यह वेतन नहीं कर पाएगा।


Buy Amazon Product