बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

DA: कर्मचारियों के डीए में होगी बढ़ोतरी, 40 से 50 हजार होने जा रही है सैलरी

DA: कर्मचारियों के डीए में होगी बढ़ोतरी, 40 से 50 हजार होने जा रही है सैलरी

नई दिल्ली: एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की एकबार फिर अच्छी जानकारी मिल चुकी है। केंद्रीय कर्मचारिया का डीए में बढ़ोतरी का इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार एकबार डीए में बढ़ोतरी की सौगात देने को लेकर तैयारी कर रही है। 

जानकारी के मुताबिक मुताबिक अगले महीने यानी जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स के महंगाई राहत (DR) में 6 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। अगर डीए में 6 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो उनकी सैलरी में करीब 41,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। 

34 से 40 फीसदी होने जा रहा है डीए 

फिलहाल बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए दिया जा रहा है। अगर जुलाई में सरकार 6 डीए बढ़ाती है तो यह बढ़कर 40 फीसदी तक पहुंच सकता है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 12,960 रुपये से लेकर 40,968 रुपये तक की बढ़ोतरी होने जा रही है। हालांकि सरकार की ओर से देखा जाए तो कोई पुष्टि नही की संभावना नहीं है। यह अनुमान AICPI Index 2022 से लगाया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें - DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

AICP Index के आंकड़ों पर रखना होता है नजर 

जानकारी के मुताबिक सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index) के आधार पर जुलाई में डीए में 6 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है। AICP Index के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी महीने में यह आंकड़ा 125.1 पर था वहीं, फरवरी में यह 125 पर पहुंच गया था। 

जबकि मार्च में यह बढ़ने के बाद 126 पर पहुंच गया। वहीं अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर पहुंच चुका है। इसमें 1.35 फीसदी की बढ़त हुई है, अब मई का आंकड़ा आने वाला है। अगर मई में भी इस आंकड़े में इजाफा होने जा रहा है तो डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। 

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारी

मई और आंकड़े आना है बाकी 

इससे अनुमान लगाया गया है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 6 फीसदी की दर से बढ़ने जा रहा है। लेकिन, अभी मई और जून के आंकड़े आना जा रहा है। ऐसे में अगर ये इंडेक्स 129 के अधिक हो जाता है तो महंगाई भत्ता में 6 फीसदी तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

सैलरी में होने जा रही है बंपर बढ़ोतरी 

अगर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर बात करें तो तो 40 फीसदी के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 12960 रुपए में होने जा रहा है। मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 1080 रुपए हर महीने बढ़ने जा रहा है। 


Buy Amazon Product