बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

बिहार के चार लाख नियोजित शिक्षकों के बढ़े हुए अंतर वेतन की मांग उठी

बिहार के चार लाख नियोजित शिक्षकों के बढ़े हुए अंतर वेतन की मांग उठी

शिक्षकों ने की अंतरवेतन की मांग

टना | पंचायतीराज एवं नगर निकाय नवप्रशिक्षित शिक्षकों ने अंतरवेतन की बकाया राशि की मांग की है ।

21 जून से 20 जुलाई तक नियोजित शिक्षकों के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने दे दिया निर्देश कार्य को जरूर कर लें।

टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) के प्रदेश अध्यक्ष मार्कण्डेय पाठक एवं प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय ने कहा है कि हजारों शिक्षकों ने विभिन्न संस्थानों से वर्ष 2019 में ही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके थे तथा स्पष्ट दिशा निर्देश नही जारी रहने पर कई जिलों में उनके प्रशिक्षित वेतन निर्धारण में महीनों की देरी हुई, जिसके फलस्वरूप प्रशिक्षण प्राप्त करने और वेतन निर्धारण के अवधि तक का प्रशिक्षित वेतन एरियर में तब्दील हो गया। कुछेक जिलों को छोड़ दिया जाय, तो अधिकांश जिलों में अंतर वेतन की राशि का दो वर्ष बाद भी भुगतान नही हो सका है। इसके लिए संगठन ने जिलों को अविलम्ब आवंटन उपलब्ध कराने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया है ।

 

विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंगे सभी बीईओ

पटना । राज्य के सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शिक्षा विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंगे।

नई शिक्षा नीति क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आएगी : डॉ रंजीत कुमार सिंह

शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों एवं सरकार की विभिन्न कार्य योजनाओं से संबंधित प्रखंड स्तर पर त्वरित सूचना उपलब्ध कराने के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों का विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए आवंटित सरकारी नम्बर का प्रयोग प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों द्वारा व्हाट्सएप नम्बर के रूप में किया जायेगा।

इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है । निर्देश में जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा गया है कि अपने अधीनस्थ सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को आवंटित सरकारी मोबाइल नम्बर को व्हाट्सएप नम्बर के रूप में उपयोग कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी कारणवश कोई प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सरकारी मोबाइल नम्बर का उपयोग नहीं कर पा रहे हों, तो उन्हें अपने व्यक्तिगत मोबाइल नम्बर से विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने का निर्देश दिया गया है ।

 

बहाली में गड़बड़ी पर होने वाली काररवाई की मॉनीटरिंग भी

पटना। राज्य में शिक्षकों की बहाली में नियोजन इकाइयों से जुड़ी अनियमितताओं की शिकायतों की जिला स्तर पर होने वाली काररवाई की मॉनीटरिंग भी चल रही है ।

शिक्षक हो जाए सतर्क शिक्षा अधिकारियों पर कार्रवाई हुआ शुरू।

मॉनीटरिंग सेल में अवर शिक्षा सेवा संवर्ग (प्राथमिक शिक्षा) के दो अधिकारी तैनात किये गये हैं। इनमें पटना जिले के सदिसोपुर राजकीय बुनियादी विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार एवं दरभंगा जिले के श्रीरामपुर स्थित राजकीय बुनियादी विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजय कुमार शामिल हैं। दोनों अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर सेल में योगदान देने का निर्देश दिया गया है।

दरअसल, पटना उच्च न्यायालय द्वारा प्रमोद कुमार मिश्र बनाम राज्य सरकार एवं अन्य में 24 फरवरी, 2020 को पारित आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग अंतर्गत विभिन्न नियोजन इकाइयों द्वारा नियोजन के क्रम में बरती गयी अनियमितता से संबंधित प्राप्त परिवाद, शिकायत एवं जांच प्रतिवेदन पर तत्क्षण जिला स्तर पर की जा रही काररवाई की मॉनीटरिंग के लिए शिक्षा विभाग में एक सेल गठित है ।


Buy Amazon Product