बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

2006 से अब तक के नियोजित शिक्षकों के 15 फ़ीसदी बढ़ोतरी एवं अंतर वेतन भुगतान हेतु DEO ने सभी BEO को दिया ऐसा निर्देश।

2006 से अब तक के नियोजित शिक्षकों के 15 फ़ीसदी बढ़ोतरी एवं अंतर वेतन भुगतान हेतु DEO ने सभी BEO को दिया ऐसा निर्देश।

बिहार पटना :- नियोजित शिक्षकों के बकाए अंतर वेतन भुगतान हेतु सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी से advise की मांग की गई है ।

आपको बता दे कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को बिहार सरकार 1 अप्रैल 2021 से मूल वेतन में 15 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया था जिसका भुगतान जनवरी 2022 से किया गया। अप्रैल 2021 से दिसंबर 2022 तक का अंतर वेतन अभी भी नियोजित शिक्षकों का बकाया ही है।

शिक्षक संघो के अथक प्रयास के बावजूद कई जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ने सभी प्रखण्ड के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी से advise की मांग की है।

अब लगभग एक सप्ताह के अंदर नियोजित शिक्षकों के अंतर वेतन का भुगतान हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार नियोजित शिक्षकों को अंतर वेतन के रूप में लगभग 30000 से 45000 हज़ार तक का भुगतान होगा ।

यह भी पढ़ें - राज्य में होगी अब पुरानी पेंशन योजना लागू बिहार के मुख्यमंत्री कौन बनेंगे बिहार में हो गया खेला।

 

46 हजार दिव्यांग स्कूल से बाहर, अब नामांकन

1) शिक्षा परिषद के सर्वे में कुल एक लाख 87 हजार 365 दिव्यांग बच्चे मिले

पटना। राज्य भर का हर दिव्यांग बच्चा स्कूल जाए, इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सर्वे करवाया है। सर्वे में राज्य भर से 46 हजार ऐसे दिव्यांग बच्चे चिह्नित किये गये जो स्कूल से बाहर हैं। ऐसे बच्चों को चिह्नित कर उनका स्कूल में नामांकन करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बिहार के पटना में सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को तीन शिक्षिकाओं ने क्लास में बांधकर पीटा, बच्चों ने बचा ली जान।

ज्ञात हो कि यू-डायस के अनुसार राज्य भर में एक लाख 41 हजार दिव्यांग बच्चे नामांकित हैं लेकिन जब सर्वे किया गया तो एक लाख 87 हजार 365 दिव्यांग बच्चों की संख्या हो गई है। सर्वे की मानें तो कुल एक लाख 87 हजार 365 दिव्यांग बच्चों में 50 हजार बच्चे केवल मानसिक और लो विजन (कम दिखाई देना) वाले हैं। राज्य भर में इनकी संख्या सबसे ज्यादा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद सूत्रों की मानें तो मानसिक और लो विजन के अलावा नेत्रहीन, अस्थि और बहरापन वाले दिव्यांग बच्चे भी काफी संख्या में हैं ।


Buy Amazon Product