बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशक विजय कुमार हिमांशु ने DEO के साथ शिक्षकों के लिए जारी कर दिया निर्देश।

शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशक विजय कुमार हिमांशु ने DEO के साथ शिक्षकों के लिए जारी कर दिया निर्देश।

पटना । छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति समय से दिलाने के लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं माध्यमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक विजय कुमार हिमांशु द्वारा • जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं माध्यमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिये गये निर्देश के मुताबिक गत 24 जनवरी को आयोजित परीक्षा में सफल छात्र-छात्रा शैक्षिक सत्र 2021-22 नौवीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करेंगे। राष्ट्रीय आय- सह - मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा, 2020 में सफल छात्र-छात्रा 10वीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर आवेदन का रिनुअल करेंगे ।

यह भी पढ़ें - राज्य कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी अक्टूबर में मिलेगा 2 महीनों का महंगाई भत्ता बढ़ेगी सैलरी।

राष्ट्रीय आय-सह- मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा, 2019 में सफल छात्र-छात्रा 11वीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर आवेदन का रिनुअल करेंगे। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा, 2018 में सफल छात्र-छात्रा 12वीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर आवेदन का रिनुअल करेंगे । पोर्टल 15 नवम्बर को बंद हो जायेगा । फर्स्ट लेवल वेरिफिकेशन का कार्य 15 दिसंबर तक एवं सेकेंड लेवल वेरिफिकेशन का कार्य 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं माध्यमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिये गये निर्देश में राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक विजय कुमार हिमांशु ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन एवं वेरिफिकेशन समय से सुनिश्चित करायें। केंद्र की इस महत्वाकांक्षी योजना में किसी प्रकार की चूक होने पर जवाबदेही निर्धारित की जायेगी।

यह भी पढ़ें - बड़ी खुशखबरी: प्रारंभिक नियोजित शिक्षकों के वेतन को 836 करोड़ जारी, राशि मिली या नहीं पोर्टल से होगी मॉनिटरिंग।

स्कूलों में 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा 21 अक्तूबर से।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की दो सत्रों में होने वाली परीक्षा के लिए स्कूलों में प्री बोर्ड की तैयारी शुरू हो गई है। कोरोना महामारी के कारण बोर्ड इस बार परीक्षाएं दो बार नवंबर-दिसंबर व मार्च-अप्रैल में आयोजित कराएगा। ऐसे में सरकारी स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षा तिथियां तय कर दी गई हैं। सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले दिल्ली के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त व एनडीएमसी स्कूलों में 21 अक्तूबर से कॉमन प्री बोर्ड परीक्षा शुरू होंगी। शिक्षा निदेशालय ने परीक्षाओं का शेड्यूल (डेटशीट) जारी कर दिया है। सरकारी स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं 21 अक्तूबर से शुरू होकर एक नवंबर तक चलेंगी।

यह भी पढ़ें - शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पिया ऐलान कहां चुनाव के बाद हो जाएंगे शिक्षकों के बरसों का इंतजार खत्म।

वहीं, निजी स्कूलों में भी प्री बोर्ड अक्तूबर में शुरू कर दिए जाएंगे। प्री बोर्ड की शुरुआत से पहले सीबीएसई की ओर से मुख्य परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी जाएगी। पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं सुबह की पाली के स्कूलों में सुबह 11 बजे से 12.30 बजे और शाम की पाली के स्कूलों में शाम 4 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। 21 अक्तूबर को दसवीं कक्षा का साइंस का पेपर होगा जबकि बारहवीं के लिए बिजनेस स्टडी और भूगोल की परीक्षा होगी। एक नवंबर को दसवीं की अंतिम परीक्षा संस्कृत, उर्दू व पंजाबी की होगी। जबकि बारहवीं की अंतिम परीक्षा इसी दिन हिंदी इलेक्टिव की होगी। शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया है कि प्रश्न पत्र का सिलेबस और पैटर्न वही होना चाहिए जो प्री बोर्ड परीक्षा में होता है। सीबीएसई पैटर्न पर ही परीक्षाएं होंगी।


Buy Amazon Product