बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

पंचायत चुनाव के दौरान सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया निर्देश।

पंचायत चुनाव के दौरान सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया निर्देश।

चुनाव के दौरान भी स्कूल के संचालन की होगी व्यवस्था।

पटना । शिक्षा विभाग पंचायत चुनाव के दौरान राज्यभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की निरंतर व्यवस्था जारी रखने को लेकर विशेष व्यवस्था में जुट गया है। इसको लेकर रणनीति बन रही है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि जल्द ही विभाग की ओर से जिलाधिकारियों को इस बाबत पत्र भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई भी जाती है तो तरीका ऐसा हो कि स्कूलों की पढ़ाई बाधित न हो। पढ़ाई ने रफ्तार भी नहीं पकड़ी और गुरुजी चले चुनाव कराने' खबर प्रकाशित कर सरकार का ध्यान इस आसन्न संकट की ओर दिलाया था। इसके बा विभाग इस प्रयास में जुट गया है कि डेढ़ साल कोरोना काल में बाधित हुई बच्चो की पढ़ाई अब अगले चार माह तक चुनाव की वजह से न रुक जाय। 15 दिसम्बर तक शिक्षकों की व्यस्तता चुनाव ड्यूटी में रहनी है। विभाग की कोशिश होगी कि स्कूलों में पदस्थापित शिक्षकों में से एक या दो को छोड़ शेष को चुनाव ड्यूटी दी जाय। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों से 2018-19 के पूर्व मुख्यमंत्री बालिका और बालक प्रोत्साहन योजन के तहत लाभ से वंचित छात्रा व छात्र का नाम एवं विवरण तीन दिनों के भीतर उपलब्ध कराने को कहा है।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के लेटलतीफी को रोकने के लिए विभाग ने  ईएएमएस ऐप लाया इसी ऐप के माध्यम से शिक्षकों की हाजिरी बनेंगे।

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर सारी तैयारियां जोरो पर हैं। 

पहले और दूसरे चरण को लेकर नामांकन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है. चुनावी बिगुल बजने के बाद से आदर्श आचार संहिता जारी है लेकिन फिर भी कई लोग इसका उल्लंघन कर रहे हैं। ताजा मामला बिहार के सीवान जिले का है. यहां एक सरकारी हेडमास्टर को अपनी पत्नी के पक्ष में चुनाव प्रचार करना भारी पड़ गया. बीडीओ और सीओ की शिकायत पर सीवान के डीएम ने एक्शन लिया है हेडमास्टर अतुल कुमार सिंह द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने को लेकर अंचाधिकारी रामेश्वर राम ने सीवान के डीएम को पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें - पटना हाई कोर्ट ने सरकार को नियमावली 2012 के अनुरूप 3 महीने के अंदर नियोजित शिक्षकों को प्रधानाध्यापक एवं स्नातक ग्रेड में प्रोन्नत का कार्य करें।

पत्र में सीओ ने कहा कि स्कूल में कार्यरत प्रधान शिक्षक अतुल कुमार सिंह अपनी पत्नी सारिका सिंह के लिए क्षेत्र संख्या-9 में जिला पार्षद चुनाव के लिए खुलेआम चुनाव प्रचार कर रहे हैं और अपनी पत्नी के लिए वोट मांग रहे हैं। इस दौरान स्थानीय प्रशासन ने प्रधान शिक्षक अतुल कुमार सिंह का पोस्टर में फोटो लगाना, सार्वजनिक जगह पर सभा करना, मीडिया को अपनी बाइट देने का दोषी पाया और शिक्षक पर मामला दर्ज करने की अनुशंसा डीएम से कर दी. इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बीडीओ सुलेखा कुमारी, बीईओ मो. नासिर और सीओ रामेश्वर राम की बनी संयुक्त टीम ने शिक्षक को दोषी पाया. उन्होंने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि शिक्षक अपनी पत्नी सारिका सिंह का खुलेआम प्रचार प्रसार करने में लगा हुआ है, जो राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का उल्लंघन है।


Buy Amazon Product