बड़ी खबरें

सभी शिक्षकों के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने गाइडलाइन जारी किया

सभी शिक्षकों के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने गाइडलाइन जारी किया

 "प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान- 2021" के दौरान कक्षा I में नामांकन के संबंध में ।
उपर्युक्त विषय के संबंध में कहना है कि दिनांक 08 मार्च से 25मार्च 2021 तक शत -प्रतिशत बच्चों का नामांकन विद्यालय में सुनिश्चित करने हेतु "प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान चलाया गया । बिहार में 2011 के जनगणना के प्रोजेक्शन के अनुसार वर्तमान में 6 वर्ष के बच्चों की कुल जनसंख्या 27,66,014 है। 6 वर्ष के बच्चों की इस जनसंख्या के विरुद्ध कम से कम 80 प्रतिशत बच्चों का नामाकन सरकारी विद्यालयों में कराये जाने का लक्ष्य अनुमानित है जिलावार विवरणी संलग्न) ।

 

 समीक्षोपरान्त पाया गया कि पूरे बिहार में कक्षा-1 में मात्र 14,37,989 बच्चों का नामांकन किया गया, जो कि हमारे लक्ष्य से बहुत कम मात्र 65 प्रतिशत के लगभग है। जिलावार 6 वर्ष के आयु वाले बच्चों की जनसंख्या एवं तदनुसार अनुमानित लक्ष्य ( बच्चों की जनसंख्या का 80 प्रतिशत) के विरुद्ध आपके जिले में कक्षा 1 में हुए नामांकन की सारणी संलग्न करते हुए निदेश है कि एक बार पुनः आप अपने जिले में विद्यालयवार कक्षा 1 में हुए नामांकन की सनीक्षा कर लें।

स्कूल कॉलेज बंद हो गया शिक्षकों को विद्यालय आना है या नहीं गाइडलाइन जारी हुआ।

 जिन विद्यालयों में नामांकन अनुमान से कम हुआ है वहाँ एक बार पुनः नामांकन कराने का प्रयास करें एवं दिनांक 16.04.2021 तक सभी प्राथमिक / मध्य विद्यालय के प्रधान, संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से प्रमाण - पत्र प्राप्त करें कि उनके पोषक-क्षेत्र में 6 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा अनामांकित नहीं है (विहित प्रपत्र संलग्न) ।
इन प्रमाण-पत्रों के आधार पर आप दिनांक 26.04.2021 तक यह प्रमाण -पत्र दें कि आपके जिले में 6 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा विद्यालय से बाहर नहीं है (विहित प्रपत्र संलग्न ) ।


Buy Amazon Product