बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी।

7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी।

7th Pay Commission Fitment Factor: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को लेकर सरकार इन दिनों काफी सक्रिय नजर आ रही है। एक तरफ महंगाई भत्ता (dearness allowance DA) बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) को लेकर चर्चा चल रही है। कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए।

दरअसल इस मामले को लेकर केंद्रीय कर्मचारी (central employees) लंबे समय से सरकार से मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि सरकार को उनके fitment factor को बढ़ाना चाहिए। अगर सरकार कर्मचारियों की इस मांग पर विचार करती है और फिटमेंट फैक्टर बढ़ा देती है तो कर्मचारियों को बंपर लाभ मिलेगा। पहले फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 करने की बात थी लेकिन कर्मचारियों ने इसे 3.68 करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें - राज्य में कार्यरत संविदा कर्मियों की सेवा नियमित नहीं होगी सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव ने दिया बयान नियोजित शिक्षक जान लें।

कर्मचारियों की इस मांग को देखते हुए अभी इस पर विचार किया जा रहा है। क्योंकि कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) के आधार पर तय होती है। यह सैलरी बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आपको बता दें कि अगर सरकार यह अहम फैसला लेती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन सीधे 18000 रुपये से बढ़ाकर 26000 रुपये कर दिया जाएगा।

इससे पहले साल 2017 में सरकार ने प्रवेश स्तर के मूल वेतन को 7000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दिया था। आइए जानते हैं कि अगर सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा देती है, तो कर्मचारियों के salary पर क्या असर होगा।

इतना बढ़ा सकते हैं फिटमेंट फैक्टर

कर्मचारियों को वर्तमान में fitment factor के तहत 2.57 प्रतिशत के आधार पर वेतन मिल रहा है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत करने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 8000 रुपये की वृद्धि की जाएगी। यानी जिन कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है, वे सीधे बढ़कर 26000 रुपये हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के 3 महीने की वेतन राशि 280 करोड़ हुए आवंटन जुलाई से DA का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, जान ले कितना?

सैलरी इतनी मिलने लगेगी

यदि आपका न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है तो भत्ता लेने के बाद 2.57 फिटमेंट फैक्टर के अनुसार 46260 रुपये मिलेंगे। जब फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाता है तो आपकी सैलरी 95680 रुपये हो जाएगी। इस तरह बहुत जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में जबरदस्त पैसा आने वाला है।

कर्मचारियों को सितंबर तक अच्छी खबर मिल सकती है।

वहीं, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी तक की बढ़ोतरी की बात कही जा रही है. अगर ऐसा होता है तो उन्हें महंगाई भत्ते का लाभ सीधे तौर पर 34 फीसदी से 38 फीसदी तक मिलना शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि सितंबर के महीने तक कर्मचारियों को अच्छी खबर मिल सकती है। इसका सीधा सा मतलब है कि कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा होगा।

पिछले लंबे समय से AICPI Index के आंकड़ों में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। जिससे आशंका है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. इस बार जून महीने तक AICPI Index figures 129.2 पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि मार्च महीने के बाद से इन आंकड़ों में तेजी से इजाफा हुआ है. मार्च में ये आंकड़े 126 पर थे।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन एवं एरियर के भुगतान को लेकर आई सबसे बड़ी खबर

10 लाख नौकरी के सवाल पर बोले तेजस्वी- मैं सीएम नहीं, अभी डिप्टी सीएम हूं।

पटना। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने 10 लाख नौकरियों देने के अपने वादे पर कहा कि हम मुख्यमंत्री नही हैं। हम डिप्टी सीएम हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है और इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात हुई है। ये हमारा कमिटमेंट है और इससे पीछे नहीं हटेंगे। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री जी गंभीर हैं। दो दिनों में सभी अधिकारियों से बात चल रही है और उन्हें निर्देशित भी कर दिया गया है। दरअसल मीडिया से बातचीत में डिप्टी सीएम से सवाल पूछा गया कि 10 लाख नौकरियां या ज्यादा से ज्यादा इस पर तेजस्वी ने कहा कि हम मुख्यमंत्री नही हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात हुई है। नौकरियां कब और कैसे देंगे। इस पर तेजस्वी ने कहा कि वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव और उसके बाद मैंने ही इस मुद्दे को सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष किया। महागठबंधन सरकार ने अभी विश्वास मत हासिल नहीं किया है। विश्वास मत हासिल करने के बाद इस मुद्दे पर समीक्षा होगी फिर कैबिनेट बैठेगी। उसके बाद काम शुरु होगा। रोजगार के साथ विकास के वादों को पूरा करने पर तेजस्वी ने कहा कि मैं तो पहली बार विधान सभा में जाते ही डिप्टी सीएम वन गया था। कई विभागों का काम संभाला और विकास के कई काम भी किए। बहुत कम दिनों में ही मंत्री, नेता प्रतिपक्ष और विपक्ष का भी अनुभव कर लिया। अब तो पहले से ज्यादा और हर तरह का अनुभव हो गया है, इसलिए विकास के काम तेजी से किये जाएंगे। देर शाम तेजस्वी यादव दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें - राजकीय कर्मचारियों के साथ शिक्षकों को डीए के अलावा इन 4 भत्तों में मिलेगी बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल,मिलेगा चार तोहफा एक साथ।

सीबीआई को न्योता - मेरे घर में ही दफ्तर खोल लें

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने ऊपर चल रही सीबीआई कार्रवाई को साजिश करार देते हुए भाजपा की केन्द्र सरकार पर तंज कसा कि सीबीआई के लोगों को न्योता दे रहा हूं कि वे मेरे घर में ही अपना दफ्तर खोल लें। तेजस्वी ने कहा जो आका ने काम दिया था वो नहीं कर पाए तो भाजपा नेताओं के पेट में दर्द होना स्वाभाविक है। वो अब सीएम नीतीश कुमार और मेरी जोड़ी को सांप नेवले की जोड़ी कह रहे हैं। दरअसल उनकी छाती पर सांप लोट रहा है।


Buy Amazon Product