बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

शिक्षकों के जीन्स टी शर्ट पहनने पर शिक्षा विभाग ने लगाया रोक, राज्य के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षिकाओं व शिक्षकों को इस ड्रेस कोड का करना होगा पालन नही होगी विभागीय करवाई

शिक्षकों के जीन्स टी शर्ट पहनने पर शिक्षा विभाग ने लगाया रोक, राज्य के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षिकाओं व शिक्षकों को इस ड्रेस कोड का करना होगा पालन नही होगी विभागीय करवाई

बिहार पटना :- सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के जींस पैंट और टी शर्ट पहनकर आने पर रोक लगा दी गई है। नए जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) वीरेंद्र नारायण ने आदेश जारी कर शिक्षकों को फार्मल पैंट एवं फुल या हाफ शर्ट में ही स्कूल में शिक्षण कार्य करने का निर्देश दिया है।

शिक्षको और शिक्षिकाओं के ड्रेस कोड को लेकर बिहार में बड़ी चर्चा चल रही हैं। कई वरीय अधिकारियों द्वारा स्कुलों के निरीक्षण के दौरान शिक्षको व शिक्षिकाओं के ड्रेस पर आपत्ति जता चुके हैं।

अब शिक्षा विभाग ने शिक्षकों व शिक्षिकाओं के ड्रेस कोड को लेकर आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने कहा है कि समाज में शिक्षकों व शिक्षिकाओं को सम्मान की नजर से देखा जाता हैं। शिक्षकों के पहनावे का प्रभाव भी बच्चों पर पड़ता है इसलिए शिक्षकों को शालीनता का परिचय देते स्कुलों में ड्रेस पहना चाहिये।

विभाग ने सभी जिलों के DM, DEO को आदेश दिया है कि स्कूल अवधि में शिक्षक विद्यालय परिसर में जीन्स व टी शर्ट नही पहनेंगे बल्कि फॉर्मल पेंट और शर्ट और जूता पहन कर शिक्षक विद्यालय आएंगे।

यह भी पढ़ें - केंद्र एवं राज्य सरकार इस तारीख को केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों को भी DA में बढोत्तरी का देगी खुशखबरी

शिक्षिका कुर्ती पर लजीज या कुर्ती पर जीन्स नही पहन कर स्कूल आ सकती हैं। शिक्षिका विद्यालय में साड़ी, शूट पहनकर विद्यालय आएगी।

इस का पालन नही करने शिक्षिकाओं व शिक्षको पर विभागीय करवाई की जाएगी।

डीईओ ने जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को जारी आदेश में लिखा है कि आए दिन इंटरनेट मीडिया में विद्यालयों में पठन-पाठन की अवधि में शिक्षकों के कुर्ता-पायजामा, जींस-टी शर्ट पहन कर कक्षा संचालन करने से शिक्षकों की नकारात्मक छवि प्रदर्शित हो रही है।

1) वैशाली के नए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय प्रधानों को जारी किया आदेश

2) फार्मल पैंट एवं फुल या हाफ स्लीव शर्ट में ही शिक्षण कार्य करने का निर्देश

यह भी पढ़ें - पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए ब्लैक डे कार्यक्रम की सफलता हेतु बि०प्र०से० के पदाधिकारियों के बीच चलाया गया संपर्क अभियान

चरित्र निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका

पत्र में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने लिखा है कि समाज निर्माण एवं छात्र-छात्राओं के चरित्र निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। शिक्षक न सिर्फ विद्यालय में बल्कि विद्यालय अवधि के बाद भी छात्र-छात्राओं के मार्गदर्शक की भूमिका में होते हैं। इसलिए विद्यालय अवधि में फार्मल पैंट, फुल या हाफ शर्ट में ही विद्यालय में पठन पाठन का कार्य करें, ताकि उनकी सौम्यता एवं शिष्टता ब'चों के लिए भी अनुकरणीय बन सके।

बता दें कि इसके पहले लखीसराय के जिलाधिकारी का वीडियो वायरल हुआ था। डीएम संजय कुमार सिंह निरीक्षण करने स्कूल पहुंचे तो कुर्ता-पायजामा पहने टीचर को देखते ही नाराज हो गए। इतना ही नहीं, जिलाधिकारी ने शिक्षक को नेता बनने की सलाह दे दी। डीएम ने उक्त शिक्षक का वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया। इस पर टीचरों ने विरोध जाहिर किया। इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल कर दिया। अब ताजा मामला बिहार के हाजीपुर (वैशाली) से आया है। डीईओ ने आदेश जारी कर शिक्षकों को फार्मल पैंट एवं फुल या हाफ शर्ट में ही स्कूल में शिक्षण कार्य करने का निर्देश दिया है।


Buy Amazon Product