बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

शिक्षा विभाग ने 80 हजार स्कूलों के लिए जारी किया निर्देश शिक्षकों को मिली खुशियों की सौगात।

शिक्षा विभाग ने 80 हजार स्कूलों के लिए जारी किया निर्देश शिक्षकों को मिली खुशियों की सौगात।

राज्य के 80 हजार स्कूलों में अक्षय पात्र फाउंडेशन बच्चों को भोजन परोसेगा। इस साल शिक्षा विभाग के पटना जिले के 204 स्कूलों में अक्षय पात्र को भोजन परोसने की जिम्मेदारी दी है।  राज्य सरकार पहले ही केंद्र को सुझाव दे चुकी है कि विद्यालयी शिक्षा में सुधार और गुणात्मक बदलाव हेतु शिक्षकों को दोपहर के भोजन प्रक्रिया से हटाना जरूरी है। इसी के मद्देनजर कक्षा एक से आठ तक के प्रारंभिक विद्यालयों के अलावा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के बीच भोजन परोसने की जिम्मेदारी अक्षय पात्र फाउंडेशन को देने की तैयारी है। अक्षय पात्र फाउंडेशन को हर जिले में केंद्रीयकृत रसोई घर निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करायी जाएगी। ये होगा मेनू : मेनू के हिसाब से भोजन परोसा जाएगा। इसके तहत सोमवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, मंगलवार को जीरा चावल और सोयाबीन व आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल, गुरुवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, शुक्रवार को पुलाव, काबुली या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा-मौसमी फल तथा हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी व मौसमी फल के स्वाद बच्चे लेंगे।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के बरसों का इंतजार खत्म शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दे दिया हरी झंडी।

माध्यमिक शिक्षक बहाली का शेड्यूल जारी, नियोजन पत्र 17-18 फरवरी को। 
पटना | बिहार के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक बहाली को लेकर सरकार ने आगे की तरफ कदम बढ़ा दिया है। छठे चरण के तहत हाई स्कूलों में 32714 शिक्षकों की बहाली होनी है और इसके लिए शिक्षा विभाग में शेड्यूल जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग की तरफ से जारी शिड्यूल के मुताबिक मेरिट लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 3 फरवरी तक कर दिया जाएगा और 8 फरवरी से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अंतिम रूप से जिन अभ्यर्थियों को चयनित किया जाएगा उन्हें 17 और 18 फरवरी को नियोजन पत्र भी जारी कर दिया जाएगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने हाई स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के मुताबिक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 10 जनवरी तक कर लिया जाएगा। इस सूची पर आपत्ति 11 से 25 जनवरी के बीच ली जाएगी। इसके बाद 1 फरवरी तक किसी भी तरह की आपत्ति का समाधान कर लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - नई शिक्षा नीति 2020 में शिक्षकों को निंजा मिलने जा रही है यह सबसे बड़ी लाभ डीईओ ने किया।

अंतिम रूप से मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 3 फरवरी तक किया जाएगा और 8 फरवरी से नगर निगम के लिए मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। नगर परिषद के लिए जिन अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। उनकी काउंसलिंग 9 फरवरी को होगी। नगर पंचायत के लिए मेरिट लिस्ट में आए अभ्यर्थियों को 10 फरवरी के लिए काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जबकि जिला परिषद के लिए 11 फरवरी को काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग के बाद अंतिम तौर पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जिला परिषद और शहरी निकाय की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद 14 फरवरी को जारी की जाएगी, जबकि 15 फरवरी को मेरिट लिस्ट और पोस्ट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों और खाली रहे पदों की जानकारी जिले के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी। 17 और 18 फरवरी को अंतिम तौर पर चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र दिया जाएगा। नगर निकाय में नियोजित अभ्यर्थियों को 17 फरवरी और जिला परिषद में नियोजित अभ्यर्थियों को 18 फरवरी को नियोजन पत्र दे दिया जाएगा।


Buy Amazon Product