बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने शिक्षकों को वार्षिक बजट के लिए जारी कर दिया पत्र, बायोमेट्रिक हाजिरी पर ही मिलेगी वेतन

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने शिक्षकों को वार्षिक बजट के लिए जारी कर दिया पत्र, बायोमेट्रिक हाजिरी पर ही मिलेगी वेतन

सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, दिनांक: 17.10.2022 मुजफ्फरपुर। विशेष प्रशिक्षण केन्द्र गैर आवासीय के संचालन के संबंध में।अधोहस्ताक्षरी कार्यालय पत्रांक-996 दिनांक 26.07.2022 एवं कार्यालय पत्रांक-1279. Paris-29.08.2022 प्रसंगाधीन पत्रों का संदर्भ करना चाहेंगे। राज्य परियोजना निदेशक के पत्रांक-3534 दिनांक- 27.06.2022 के आलोक में सम्रग शिक्षा अभियान के तहत वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट में विद्यालय से बाहर के लक्ष्य समूह के सभी बच्चों के लिये गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करने का निदेश दिया गया है। आप अवगत है कि विशेष प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन विद्यालय के नामित शिक्षक के द्वारा विद्यालय में ही कार्यावधि के अंतर्गत किया जाता है। इस कार्यक्रम को प्रभावी बनाने हेतु निम्नांकित निदेश दिया जाते है:

01.विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में आच्छादित सभी बच्चों का बेस लाईन टेस्ट अवश्य लिया जाय एवं अभिलेख सुरक्षित रखा जाय।
02. विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में आच्छादित सभी बच्चों का सप्ताहिक एवं मासिक मूल्यांकन किया जाय एवं तत्संबंधी अभिलेख सुरक्षित रखा जाय। 
3.विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में आच्छादित सभी बच्चों की उपस्थिति पंजी अलग से संधारित की जायेगी।
04.विद्यालय में चैनर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किया जाय जिसमें विशेष प्रशिक्षण केन्द्र का नाम, नामित शिक्षक का नाम एवं आच्छादित बच्चों की संख्या अंकित हो।
05.प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विशेष प्रशिक्षण केन्द्र के नामित शिक्षकों का प्रतिमाह बैठक आयोजित कर समीक्षा करेंगे एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायेंगे।

यह भी पढ़ें - राज्य के प्राथमिक शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने की कब आए तो हो गई शुरु

06.प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रतिमाह कम से कम 10 विशेष प्रशिक्षण केन्द्र का अनुश्रवण अवश्य करेंगे एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे।
07.माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा SMW © No. ( s)- 06/2021 एवं SMW No. (s) 04/2020 में दिनांक 09.05.2022 को पारित व्यायादेश के अनुपालन हेतु गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र के आरंभ के पूर्व यदि बजट में प्रावधानित तथा प्रबंध पोर्टल पर अपलोड बच्चों के अतिरिक्त बच्चे भी विद्यालय से बाहर पाये जाने की सूचना प्राप्त हो तो ऐसे सभी बच्चों को भी स्वीकृत बजट के अधीन विशेष प्रशिक्षण से (गैर आवासीय) आच्छादित कर मुख्यधारा में शामिल कराया जाना सुनिश्चित कराया जाय।

यह भी पढ़ें - राज्य के प्राथमिक शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने की कब आए तो हो गई शुरु

बायोमेट्रिक हाजिरी पर ही मिलेगा वेतन
पटना।
सरकारी पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी अनिवार्य कर दी गयी है, लेकिन कई पदाधिकारी और कर्मचारी अब भी बायोमेट्रिक हाजिरी नहीं लगा रहे थे। इसीलिए प्रशासन ने सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सूचना जारी कर दी है कि बायोमेट्रिक हाजिरी के आधार पर ही अक्टूबर का वेतन दिया जाएगा। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से सभी पदाधिकारियों को पत्र जारी किया गया है

यह भी पढ़ें - राज्य के प्राथमिक शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने की कब आए तो हो गई शुरु

बच्चों को दक्ष बनाने को माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट पर दें जोर
1)20 अक्टूबर को सभी विद्यालयों में होगी बैठक
2)30 तक शौचालय के लिए ऑनलाइन भुगतान
रोसड़ा,
 रोसड़ा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में शिक्षा विभाग की प्रखंड स्तरीय मासिक बैठक बीईओ अखिलेश्वर प्रसाद की अध्यक्षता हुई। इसमें बीईओ ने माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट पर जोर देने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दो साल तक स्कूल बंद रहे, जिससे स्कूली बच्चों शिक्षा प्रभावित हुई है। बच्चों की शिक्षा को पटरी पर लाने तथा कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को दक्ष बनाने के लिए माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। 

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग ने 4,380 करोड़ रुपए भेजा, राज्य परियोजना निदेशक असंगबा चुबा आओ ने सभी जिलों को दिया निर्देश

जिसके तहत हर बच्चों को 100 दिन की पढ़ाई करायी जाएगी। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से 100 दिवसीय पठन अभियान को सतह पर उतारने की कवायद शुरू कर दी गयी है। स्कूलों के एचएम को दीक्षा एप इंस्टाल कर अपना प्रोफाइल अपडेट करने को कहा गया है। वहीं 20 क्टूबर को प्रत्येक विद्यालयों में चहक के तहत अभिभावकों की बैठक आहूत की जाने की जानकारी दी गयी। बैठक में बीडीओ अनुरंजन कुमार ने कहा कि 30 अक्टूबर तक प्रखंड के सभी शौचालय विहिन परिवारों के लिए शौचालय के लिए ऑनलाइन कर भुगतान किया जायगा । उन्होंने यह भी कहा कि 15वीं वित्त आयोग से ग्राम पंचायत के मुखिया के माध्यम से प्रखंड के सभी विद्यालयों में शौचालय का निर्माण भी कराया जाना है।


Buy Amazon Product