बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने शिक्षकों को दिया खुशियों का सौगात कहा सभी आशाओं को पूर्ण करेंगें।

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने शिक्षकों को दिया खुशियों का सौगात कहा सभी आशाओं को पूर्ण करेंगें।

पटना। शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आम बजट आम आदमी के सपने एवं उनकी आकांक्षाओं, आशाओं को पूर्ण करने वाला है। समाज के सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने हेतु यह बजट महत्वपूर्ण साबित होगा। कोरोना महामारी में आर्थिक दिक्कतों के बाद भी केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया यह बजट स्वागत योग्य है।

नई शिक्षा नीति पर अमल के लिए बजट में बिहार की बढ़ी हिस्सेदारी

शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी ने चुनौतियों से भरे इस विषम समय में एक संतुलित और सर्वजन समावेशी बजट के लिए केंद्र सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा जिस प्रकार से शिक्षा और आधारभूत संरचना पर सरकार ने ध्यान दिया है वो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से 15000 से अधिक विद्यालयों को नयी शिक्षा नीति के सभी अवयवों को ध्यान में रखते हुए रूप से सुदृढ़ करने की बात बजट में कही गयी है, वे सभी अन्य विद्यालयों के लिए आदर्श स्थापित करेंगे।

 साथ ही जनजातीय क्षेत्रों में 750 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को स्थापित करने की बात और प्रत्येक इकाई का बजट 20 करोड़ से बढ़ा कर 38 से 48 करोड़ करने की बात कही गयी है, जो स्वागतयोग्य है । इसके अलावा अनुसूचित जाति के छात्र- छात्राओं के पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप पर केंद्र ने अपना अंश बढ़ा कर अगले छह वर्षों 2025-2026 तक 35,219 करोड़ करने की बात कही है, जिससे करीब चार करोड़ अनुसूचित जाति के छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि देश में उच्च शिक्षा विकास हेतु भी कई नये प्रावधान लाने की बात एवं सुधारवादी कानून लाने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है, जो निसंदेह शिक्षा को आधारभूत रूप से सुदृढ़ करेगा एवं विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बेहतर तालमेल भी स्थापित होंगे ।

सतीश चंद्र झा ने संभाली जन शिक्षा निदेशक की कुर्सी। 
पटना। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीश चंद्र झा ने सोमवार को जन शिक्षा निदेशक की कुर्सी। संभाली । उन्होंने प्रभारी निदेशक का प्रभार ग्रहण किया ।इसके पहले श्री झा को मध्याह्न भोजन योजना का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

 इस प्रभार के साथ ही श्री झा के जिम्मे शिक्षा विभाग की योजना, बजट, सरकार की तरफ से उपस्थापित होने बाले संचिकाओं के वरीय प्रभार के अतिरिक्त बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड एवं संस्कृत शिक्षा बोर्ड द्वारा पारित अपीलीय प्राधिकार का भी प्रभार है ।प्रभार ग्रहण करने के साथ ही श्री झा ने जन शिक्षा निदेशालय से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक की एवं अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निष्पादन करने का निदेश दिया। निदेशालय के अधिकारियों ने उन्हें ससमय कार्यों को पूरा करने का विश्वास दिलाया है।


Buy Amazon Product