बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा- फरवरी 2021 तक नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा- फरवरी 2021 तक नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि फरवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं घटाए गए सिलेबस के आधार पर आयोजित होंगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में 33 फीसदी आंतरिक विकल्प दिया जाएगा। कुल सिलेबस का 30 फीसदी हिस्सा खत्म कर दिया गया है और कुछ राज्यों ने इसे घोषित कर दिया है।

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के दौरान यह बात कही है। 2021 बोर्ड परीक्षाओं पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इंटरनल परीक्षाओं के लिए एक टीम का गठन होगा। उन्होंने कहा कि कई सीबीएसई स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इसलिए, ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं। शिक्षा मंत्री वेबिनार के जरिए शिक्षकों से संवाद कर रहे हैं और उनके प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि फरवरी के बाद कब परीक्षाएं होंगी इस पर विचार किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना महामारी की वजह से कराने में देरी हो रही है। कोरोना के वक्त शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से शिक्षा देने में कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई शुरू होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमने इस साल जेईई, एनईईटी परीक्षा का आयोजन किया है।कोरोना महामारी के बीच आयोजित यह सबसे बड़ी परीक्षा में से एक थी।


शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के साथ अपने संवाद में कहा कि छात्रों के मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए मंत्रालय ने काफी काम किया है। जिमें फिट इंडिया मूवमेंट, ऑनलाइन योगा सेशन, ऑनलाइन प्रोग्राम सहित तमाम ऐक्टिविटी शामिल हैं।


Buy Amazon Product