बड़ी खबरें

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का ऐलान कहा नियोजित शिक्षकों को वेतन भुगतान दो हफ्ते के अंदर।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का ऐलान कहा नियोजित शिक्षकों को वेतन भुगतान दो हफ्ते के अंदर।

पटना। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के सभी शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन का भुगतान दो सप्ताह के अंदर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सही है कि पिछले दो-तीन महीने से वेतन भुगतान के लंबित रहने के कारण शिक्षाकर्मियों की बदहाली है । सरकार उनकी कठिनाइयों के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील है। इसके मद्देनजर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक विद्यालयों के अलावा, विश्वविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के वेतन भुगतान की राशि का स्वीकृत्यादेश निर्गत किया जा चुका है।

3.5लाख नियोजित शिक्षकों को मिलेगी सबसे बड़ी खुशखबरी इसी माह तीन बकाया डीए का होगा फैसला 28% होगा DA ।

 

मंत्री ने कहा कि सभी अवगत हैं कि कोरोना के कारण के कारण लगातार बंदी एवं लॉकडाउन की स्थिति में सभी विभागों के कर्मी परेशान हैं। अधिकतर विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी कोरोना के शिकार हुए हैं एवं कई की मृत्यु
भी हुई है । ऐसी परिस्थिति में भी शिक्षा विभाग की पहल से वेतनादि के भुगतान हेतु वित्त विभाग की सहमति प्राप्त कर औपचारिकता त्वरित गति से पूरी की जा रही है ।

केन्द्र से नहीं मिली राशि तो राज्य निधि से दी जा रही। 
शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि समग्र शिक्षा की राशि केन्द्र सरकार से फिलहाल प्राप्त नहीं होने के बावजूद उक्त श्रेणी के शिक्षकों के लिए राज्य की निधि से ही राशि विमुक्त की जा रही है। अल्पसंख्यक विद्यालयों एवं मदरसों में भुगतान ईद-उल-फित्र से पहले वेतन भुगतान करने का प्रयास है। इसी प्रकार विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के साथ संस्कृत शिक्षण संस्थानों के वेतन एवं पेंशन की राशि भी आवंटित की गई है।


Buy Amazon Product