बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

80 हजार सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रियों ने कर दिया ऐलान इंतजार की घड़ी हुई खत्म

80 हजार सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रियों ने कर दिया ऐलान इंतजार की घड़ी हुई खत्म

पटना: राजधानी पटना के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को अब अक्षय पात्रा फाउंडेशन की ओर से गरमागरम भोजन परोसा जाएगा। बुधवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी एवं अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की उपस्थिति में शिक्षा विभाग एवं बेंगलुरु के अक्षय पात्रा फाउंडेशन के बीच प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने हेतु एमओयू पर करार किया गया। इस समझौते के तहत अक्षय पात्रा फाउंडेशन द्वारा दानापुर, फुलवारीशरीफ, पटना सदर प्रखंड एवं पटना सदर स्थित शैक्षणिक अंचल गोलघर के कुल 204 विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक करीब 80 हजार बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला अब हेड मास्टर पदों के लिए करेंगे इस फॉर्म को भर आवेदन

शिक्षा विभाग द्वारा दानापुर के बलदेव उच्च विद्यालय अक्षय पात्रा फाउंडेशन को एक केंद्रीयकृत रसोई घर निर्माण हेतु 50 डिसमिल भूमि दस वर्षों के लिए उपभोग हेतु दी जाएगी। शिक्षा विभाग इस कार्य में भोजन निमार्ण अथवा वितरण हेतु परिवहन एवं मानक अनुरूप पोषक सामग्रियों के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान का खर्च वहन नहीं करेगा। चैरिटी वर्क के तहत फाउंडेशन अपने साधन एवं श्रम का उपयोग करेगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि इस व्यवस्था से एक ओर बच्चों को स्वच्छ, ताजा, गरम एवं पौष्टिक भोजन ससमय उपलब्ध हो सकेगा, वहीं दूसरी ओर विद्यालय में शिक्षकों को मध्याह्न भोजन के कार्यों से मुक्त होकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने हेतु पर्याप्त समय उपलब्ध हो सकेगा। हेतु परिवहन एवं मानक अनुरूप पोषक सामग्रियों के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान का खर्च वहन नहीं करेगा। चैरिटी वर्क के तहत फाउंडेशन अपने साधन एवं श्रम का उपयोग करेगी।

यह भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला अब लागू होगा पुरानी पेंशन देने पर लगा मुहर जिसका था इंतजार आखिर वह मिल ही गया।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यों से एक ओर बच्चों को स्वच्छ, ताजा, गरम एवं पौष्टिक भोजन ससमय उपलब्ध हो सकेगा, वहीं दूसरी ओर विद्यालय में शिक्षकों को मध्याह्न भोजन के कार्यों से मुक्त होकर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने हेतु पर्याप्त समय उपलब्ध हो सकेगा। श्री चौधरी ने अक्षय पात्रा फाउंडेशन के स्वामी अनन्त वीर्य दास को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की, कि यह फाउंडेशन प्रधानमंत्री पोषण योजना के कार्यान्वयन में सरकार को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने में विश्वास पर खरा उतरेगा तथा भविष्य में इनके द्वारा राज्य के अधिक से अधिक विद्यालय आच्छादित हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें - मानव संसाधन मंत्रालय से आई बड़ी खबर राज्य के 38 जिलों के सरकारी स्कूलों के लिए नए सत्र के लिए आदेश कर दिया जारी।

प्रारंभ में विशेष सचिव-सह-निदेशक (मध्याह्न भोजन ) सतीश चन्द्र झा ने उपस्थित मंत्री एवं अधिकारियों का स्वागत किया। अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर शिक्षा मंत्री को तथा सचिव असंगबा चुबा आओ ने अपर मुख्यसचिव संजय कुमार को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विशेष सचिव-सह-निदेशक (मध्याह्न भोजन ) सतीश चन्द्र झा, सचिव असंगबा चुबा आओ, माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार एवं उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन मद के लिए 22.98 अरब जारी, बढ़ा हुआ वेतन एवं एरियर के साथ होगा भुगतान।

 

162 शिक्षकों का चयन अब 10 से कार्यशाला

पटना। एनटीआरआर एवं एसटीआरआर के लिए चयनित शिक्षकों की कार्यशाला 10 दिसंबर से शुरू हो रही है।

यह कार्यशाला 10, 13 एवं 14 दिसंबर को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद में पहले से तय थीम पर होगी । इसमें राज्य भर से 162 चयनित शिक्षक शामिल होंगे।

इस बाबत चयनित शिक्षकों की सूची के बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं प्रारंभिक शिक्षा व एसएसए के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। एनटीआरआर एवं एसटीआरआर के लिए शिक्षकों का चयन स्क्रीनिंग कार्यशाला में हुआ था।


Buy Amazon Product