बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

नियोजित शिक्षकों को मिलेगा वित्तीय संरक्षण का लाभ, अब वेतन में हो जाएगी वृद्धि जान ले कितना मिलेगा

नियोजित शिक्षकों को मिलेगा वित्तीय संरक्षण का लाभ, अब वेतन में हो जाएगी वृद्धि जान ले कितना मिलेगा

बिहार पटना :- नियोजित शिक्षको को वित्तीय संरक्षण का मिलेगा लाभ। नियोजित शिक्षकों के दूसरे नियोजन में योगदान करने वित्तीय संरक्षण का लाभ मिलने के विषय मे सूचना के अधिकार के तहत शिक्षा विभाग से पूछे गए प्रश्न के जवाब में शिक्षा विभाग ने कहा कि नियोजित शिक्षक के संसोधित नियमावली 2020 के अनुसार नियोजित शिक्षकों को वित्तीय संरक्षण का लाभ मिलेगा।

वित्तीय संरक्षण का लाभ ऐसे नियोजित शिक्षकों को मिलेगा जो प्रारम्भिक विद्यालयों में वर्तमान में नियोजित शिक्षक के पद पर पदस्थापित है और वो शिक्षक दूसरे नियोजन इकाई यानी माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में STET उत्तीर्ण कर नियुक्ति प्राप्त करते हैं । ऐसे नियोजित शिक्षकों संशोधित नियमावली 2020 के अनुसार वित्तीय संरक्षण का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें - 2006 से अब तक के नियोजित शिक्षकों के 15 फ़ीसदी बढ़ोतरी एवं अंतर वेतन भुगतान हेतु DEO ने सभी BEO को दिया ऐसा निर्देश।

वित्तीय संरक्षण का अर्थ

जिस मूल वेतन पर नियोजित शिक्षक प्रारम्भिक विद्यालय में पदस्थापित है वही मूल वेतन के साथ माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योगदान करने पर नवनियुक्त नियोजित शिक्षकों को वही मूल वेतन को आधार मानकर वेतन का भुगतान किया जाएगा इससे प्रारम्भिक से माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योगदान करने वाले शिक्षकों के वेतन में कमी नही होगी। इसका फायदा ये होगा कि अधिक संख्या में शिक्षक माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योगदान करेंगे।

वित्तीय संरक्षण का लाभ

वित्तीय संरक्षण का लाभ मिलने से नियोजित शिक्षकों को वेतन घटने की बजाय वेतन बढ़ जाएगा। माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योगदान करने वाले नवनियुक्त शिक्षकों को 40000 रुपये वेतन का भुगतान किया जाएगा 40 हजार रुपये वेतन ऐसे नियोजित शिक्षकों को मिलेगा जो पहले से प्रारम्भिक स्कुलों में नियुक्त थे और STET उत्तीर्ण कर सातवे चरण के शिक्षक बहाली 2022 में माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योगदान करेंगे।


Buy Amazon Product