बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कर दिया एलान इसी महीने मिलेगी खुशियों की सौगात।

राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कर दिया एलान इसी महीने मिलेगी खुशियों की सौगात।

पटना। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विधानसभा में कहा कि जैसे ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी, जिला परिषद अध्यक्ष और प्रखंड प्रमुख निर्वाचित हो जायेंगे, सवा लाख शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया तत्काल हम पूरी करेंगे। शिक्षा मंत्री ने राजद विधायक भाई वीरेन्द्र के शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के नियोजन को लेकर पूछे अल्पसूचित सवाल के जवाब में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों के 8500 पद स्वीकृत हैं। ही चुनाव आचार संहिता समाप्त होगी, एक माह के भीतर इनके पद विज्ञापित कर दिए जायेंगे। मंत्री श्री ने सदन को बताया कि सरकार को पारदर्शिता के साथ पंचायत चुनाव के बीच भी नियोजन की प्रक्रिया को जारी रखना चाहती थी, चूंकि यह पहले से चल रही थी। चुनाव आयोग से इसे जारी रखने को लेकर इजाजत भी मांगी गयी थी। पर, नियोजन प्राधिकार में ही वही लोग होते हैं जिनका चुनाव हो रहा है, ऐसे में आयोग ने इजाजत नहीं दी। जैसे ही चुनाव प्रक्रिया समाप्त होगी, नियोजन का कार्य तेज रफ्तार से पूरा किया जाएगा। पहली से लेकर 12वीं तक के सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। इनमें माध्यमिक उच्च माध्यमिक के ही करीब 30 हजार शिक्षक हैं। उन्होंने एक पूरक सवाल के जवाब में आश्वस्त करते हुए कहा कि नियोजन में आरक्षण कोटि का पूर्ण पालन होगा। एक भी पद इधर-उधर नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें - विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में शिक्षकों के वेतन व समग्र शिक्षा पर 4441 करोड़ होंगे खर्च।


केंद्र को भेजी गयी 395 करोड़ की कृषि यांत्रिकीकरण योजना मंत्री।

पटना । कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सब मिशन ऑन एग्रिकल्चर मैकेनाइजेशन योजना अंतर्गत कुल 395 करोड़ 47 लाख 78 हजार रुपये की वार्षिक कार्य योजना राज्य स्तरीय कार्यकारिणी समिति से अनुमोदित कराकर भारत सरकार को भेजी गई है। मंगलवार को विधान परिषद में प्रश्नोत्तर काल के दौरान उन्होंने राजद के प्रो. रामबली सिंह के ध्यानाकर्षण के उत्तर में ये जानकारी दी। कृषि मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में कृषि यांत्रिकीकरण राज्य योजना अंतर्गत कुल 81 यंत्रों पर अनुदान हेतु 163 करोड़ 51 लाख रुपये की योजना स्वीकृत थी। परंतु कोविड़ के कारण 2020-21 में केवल पराली प्रबंधन एवं पोस्ट हार्वेस्ट से संबंधित कुल 17 यंत्रों पर अनुदान हेतु 23 करोड़ 69 लाख रुपये की योजना स्वीकृत की जा सकी। वहीं, संजीव श्याम सिंह के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में कृषि मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वर्ष 2021 के खरीफ मौसम में बाढ़ / अतिवृष्टि से हुई फसल क्षति रिपोर्ट की मांग सभी जिला पदाधिकारियों से की गयी थी। भोजपुर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण समस्तीपुर एवं बेगूसराय के जिलाधिकारी द्वारा करीब 5: हजार हेक्टेयर क्षेत्र में 3: फीसदी या उससे अधिक गन् फसल की क्षति की रिपोर्ट दी आपदा प्रबंधन विभाग द्वार निर्धारित मानक दर के अनुसा 93.79 करोड़ रुपये की क्षि हुई है। कृषि इनपुट अनुदा योजना के तहत रिपोर्ट जिले के प्रभावित किसानों से ऑनलाइ आवेदन की मांग 30 नवंब तक की गयी है। इसके बा जांच के उपरांत डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खा में भेज दी जाएगी।


Buy Amazon Product