बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

1 जुलाई से सभी सरकारी कर्मी व शिक्षकों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता DA 39% एवं HR 9% से 27% तक बढ़ेगा वेतन में ₹10,000 से ₹20,000 तक हो जाएगा बढ़ोतरी

1 जुलाई से सभी सरकारी कर्मी व शिक्षकों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता DA 39% एवं HR 9% से 27% तक बढ़ेगा वेतन में ₹10,000 से ₹20,000 तक हो जाएगा बढ़ोतरी

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक काफी अच्छी खुशखबरी है. अगले महीने यानी जुलाई में सरकार की तरफ से केंद्र सरकर के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को एक काफी बड़ा तोहफा मिल सकता है. केंद्र सरकार जुलाई में डीए बढ़ा सकती है, इसी के साथ सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में भी इजाफा कर सकती है.

 

HRA में होगा इजाफा

 

सरकार की तरफ से अभी तक HRA बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी कि डीए में इजाफे का मन बना चुकी है. हालांकि कर्मचारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस में अभी तक कोई भी इजाफा नहीं किया गया है. ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जुलाई में डीए के साथ साथ हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाने का से संबंधित ऐलान भी कर सकती है.

यह भी पढ़ें - पत्र संख्या 1816 के निर्देशानुसार नियोजित शिक्षकों को वेतन में होगी वृद्धि अपना जान ले कितना मिलेगा।

 

कितना मिलता है HRA

 

बता दें कि अलग अलग शहर के हिसाब से HRA भी अलग अलग दिया जाता है. फिलहाल हाउस रेंट अलाउंस 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से मिलता है. बता दें कि सरकार की तरफ से इस साल डीए में इजाफा किया गया था, लेकिन HRA  में कोई भी इजाफा नहीं हुआ था. केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस अगले साल यानी 2023 तक बढ़ सकता है. सरकार की ओर से पहले ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है.

 

कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में तीन फीसदी का इजाफा उस स्थिति में होगा, जब डीए 34 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाए. जुलाई में कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

 

ऐसे में डीए बढ़कर 38 से 39 फीसदी तक पहुंच सकता है. इस बढ़ोतरी के बाद भी 2022 में आगे भी कर्मचारियों के डीए बढ़ सकता है. अगर ऐसा होता है, तो डीए का आंकड़ा 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा. ऐसे में कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा.


Buy Amazon Product