बड़ी खबरें

सितंबर 2020 से ईपीएफ का लाभ देने से नियोजित शिक्षकों को हुई भारी क्षति ऐसे मिलना चाहिए राशि।

सितंबर 2020 से ईपीएफ का लाभ देने से नियोजित शिक्षकों को हुई भारी क्षति ऐसे मिलना चाहिए राशि।

बनमनखी पूर्णिया। नियोजित शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से ईपीएफ का लाभ न देकर सितंबर 2020 से दिया जाना वह भी वास्तविकता वेतन के अनुपात में मात्र 15000 की पड़ी परीलब्धि पर दीया जाना सरासर अन्याय है.उक्त बातें अनुसूचित जाति जनजाति शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष तरुण पासवान ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहीं. साथ ही मांग की गई कि नियुक्ति तिथि से लेकर माह अगस्त 2020 के बीच का अवधि के लिए नियोक्ता के हिस्से की राशि वह उसका ब्याज सहित शिक्षकों के ईपीएफ खाते में जमा किया जाए। 

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने शिक्षा में सुधार को स्टेप एप किया  लॉन्च शिक्षकों को ऐसे करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित बिहार पंचायत प्रारंभिक विद्यालय सेवा नियमावली 2020 के माध्यम से सभी नियोजित शिक्षकों को पुस्तकालय अध्यक्ष को कर्मचारी भविष्य निधि से ईपीएफ का लाभ दिया गया है.जिसमें वास्तविकता वेतन के अनुपात मात्र 15000 की परीलब्धि पर ही घोषणा की गई थी, जिसका 12 प्रतिशत अंशदान शिक्षकों के वेतन से कटता है और 12 और 1त्न अंशदान सरकार दे रही है जो सितंबर 2020 से ही प्रभावी है 

परंतु सितंबर 2020 के प्रभाव से ईपीएफ का लाभ देने से 15 वर्षों से भी अधिक समय से नियोजित कार्यरत शिक्षकों को काफी क्षति होगी कुछ शिक्षक अब सेवानिवृत्त भी होने लगे हैं. ऐसी स्थिति में संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार ने मुख्यमंत्री शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव तथा आयुक्त भविष्य निधि को पत्र लिखकर सभी नियोजित शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से ईपीएफ का लाभ देने के लिए पत्र लिखा है।

मैथमेटिक्स ओलम्पियाड के लिए 11 छात्रों का साक्षात्कार

पटना। टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड 2020 मे 187 चयनित अभ्यर्थियों मे से कक्षा 6 से 9 के अंतिम दिन 99 छात्रों का आनलाईन/आफलाईन साक्षात्कार गुरूवार को कालेज आफ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइन्स पटना मे लिया गया। साक्षात्कार बोर्ड मे साइंस कालेज पटना के पूर्व प्राचार्य डॉ के सी सिन्हा के अलावा, डॉ डी एन शर्मा, डॉ एम जेड आलम डॉ एम पी यादव शामिल थे। 

इस अवर कालेज आफ कामर्स के प्राचार्य प्रो तपन कुमार शान्डिल्य ने कहा कि ओलम्पियाड के माध्यम से प्रतिभाशाली बच्चों को चयन कर प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया जा रहा है। डॉ विजय कुमार संयोजक सह संयुक्त सचिव बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी ने बताया प्रत्येक कक्षा से 15 छात्रों का चयन किया जाएगा। परिणाम एक सप्ताह मे प्रकाशित किया जायेगा डॉ डी एन शर्मा परीक्षा नियंत्रक एवं डॉ के सी सिन्हा अकादमिक अध्यक्ष बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों को पुरस्कार के साथ गहन प्रशिक्षण दिया जायेगा।

मी इंडिया ने नये अभियान शिक्षा हर हाथ की घोषणा की

पटना। मी इंडिया ने लोकप्रिय अभिनेता एवं रियल लाईफ हीरो, सोनू सूद के साथ एक नए अभियान, शिक्षा हर हाथ की घोषणा की। यह साझेदारी वंचित समुदाय के बच्चों को अपनी शिक्षा बिना रुकावट आगे बढ़ाने में समर्थ बनाने के ब्रांड के प्रयासों के तहत की गई है। यह अभियान देश में वंचित समुदाय के बच्चों को मदद पहुँचाएगा, जो स्मार्टफोन न होने के कारण ऑनलाईन शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं । इस सहयोग के तहतए मी इंडिया ने रेडमी स्मार्टफोन दान कर हजारों विद्यार्थियों को सशक्त बनाने का संकल्प लिया है । इसके लिए ब्रांड ने एक माईक्रोसाईट लॉन्च की हैए जहां उपभोक्ता अपने पुराने स्मार्टफोन दान कर सकते हैं।


Buy Amazon Product