बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

सरकारी स्कूल में हिंदी अंग्रेजी के बाद जर्मन भाषा की होगी पढ़ाई शिक्षा मंत्री ने समझौते पर किया हस्ताक्षर

सरकारी स्कूल में हिंदी अंग्रेजी के बाद जर्मन भाषा की होगी पढ़ाई शिक्षा मंत्री ने समझौते पर किया हस्ताक्षर

• जर्मन सीखने से इंजीनियरिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, एयरो फ्लाइट रिसर्च जैसे क्षेत्रों में छात्रों के लिए उच्च शिक्षा व रोजगार के अवसर खुलेंगे।

• छात्रों को टॉप यूनिवर्सिटीज में जाने का मिलेगा मौका

• छात्रों को दुनिया की टॉप कंपनियों से आंत्रप्रेन्योर स्किल्स सीखने में मिलेगी मदद।

 

सरकारी स्कूलों में छात्र अब जर्मन भाषा भी सीखेंगे। इसके लिए मंगलवार को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने जर्मन दूतावास के सहयोग से गैर के लाभकारी जर्मन सांस्कृतिक एसोसिएशन गोएथे इंस्टीट्यूट मैक्समूलर भवन के साथ एक एमओयू साइन किया है। उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। इस भागीदारी का मकसद दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रोफेशनल रूप से तैयार करना है।

 

यह भी पढ़ें - शिक्षकों ने चलाई कैम्पेन 12 वर्ष सेवा पूर्ण करने वाले नियोजित शिक्षकों को अब मिल जाएगी यह सबसे बड़ी सुविधा।

शिक्षा निदेशक व डीबीएसई एग्जीक्यूटिव काउंसिल के चेयरमैन हिमांशु गुप्ता, एससीईआरटी के निदेशक रजनीश कुमार, शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेंद्र शर्मा व गोएथे इंस्टीट्यूट मैक्समुलर भवन के क्षेत्रीय रीजनल डायरेक्टर ( साउथ एशिया) डॉ. बर्थहोल्ड फ्रैंक भी इस मौके पर उपस्थित रहे। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को ग्लोबल एक्सपोजर देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

यह भी पढ़ें - सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों का 3%बढ़ा डीए  अब हो गया 34% वेतन में होगी काफी वृद्धि।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में शुरू किए गए विदेशी भाषा पाठ्यक्रम में से जर्मन वह भाषा है जिसे शुरुआती दौर में बच्चे सीखेंगे। उन्होंने कहा कि यह भागीदारी सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए नए रोजगार के साथ-साथ कई शैक्षणिक अवसर भी खोलेगी। भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडन ने कहा कि दिल्ली सरकार के साथ यह पार्टनरशिप भविष्य में कल्चर म्यूजिक एजुकेशन सहित कई नए क्षेत्रों में पार्टनरशिप के मौके तैयार करेगी।

 

शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पायलट फेज में जर्मन भाषा कोर्स की पढ़ाई दिल्ली सरकार के 30 स्कूलों में शुरू की जाएगी। जिसमें स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शामिल हैं।


Buy Amazon Product