बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

सरकारी एवं मानदेय के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली से पहले मिलने वाली है बड़ी तोहफा।

सरकारी एवं मानदेय के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली से पहले मिलने वाली है बड़ी तोहफा।

सरकार महंगाई भत्ता (डीए), महंगाई राहत (डीआर) और किराया भत्ता (एचआरए) में बढ़ोतरी के बाद दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को फिर तोहफा दे सकती है केंद्र ने जुलाई में महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया था। अब केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता फिर 3 फीसदी बढ़ेगा इसके बाद यह बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा। बता दें कि केंद्र ने कोरोना के कारण महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को मई 2020 में रोक दिया था। केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद से डीए एरियर की मांग कर रहे हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और वित्त मंत्रालय के बीच इस लेकर 26-27 जून 2021 में बैठक हुई थी। हालांकि, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। 

केन्द्र ने 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोना के दौरान करीब डेढ़ साल तक रोक दिया था । जानकारों के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मियों का डीए एरियर 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच बनता है। वहीं, लेवल-14 (पे-स्केल) के कर्मचारी को डीए के 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक मिलेगा। पिछ साल के मुकाबले कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है मोदी सरकार ने जुलाई 2021 से इस 28 फीसदी कर दिया है। अब जून 2021 में अगर यह अ फीसदी बढ़ता है, तब इसके बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा। दूसरे शब्दों में समझे तब एक कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये हैं, तब उस 15,500 रुपये डीए मिलेगा। वहीं, केंद्र की तर्ज पर राज्यों ने भी डीए बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान और असम शामिल हैं । डीए कर्मचारी की बेसिक सैलरी का निश्चित हिस्सा होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है, जिसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है।

कला उत्सव: पहले स्कूल स्तर पर होगा बच्चों का चयन
पटना | कला उत्सव में शामिल होने से पहले स्कूल स्तर पर बच्चों की प्रतिभा आंकी जायेगी । जिन बच्चों का चयन स्कूल स्तर पर किया जायेगा, वही आगे कला उत्सव प्रतियोगिता में भाग ले पायेंगे । शिक्षा मंत्रालय द्वारा कला उत्सव 2022 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। इसमें सरकारी और निजी स्कूल के नौंवी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं । कला उत्सव में नौ तरह की विधाओं में प्रतियोगिता होगी। जिला और राष्ट्रीय स्तर पर इसका आयोजन होता है। जिला स्तर पर टीमें चयनित होने के बाद राज्य स्तर पर छात्र शामिल होंगे। राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ टीमें राष्ट्रीय कला उत्सव में भाग लेंगी । राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया कि राष्ट्रीय कला उत्सव में 38 जिलों से एक-एक टीम शामिल होगी। कोरोना के कारण कला उत्सव इस बार ऑनलाइन मोड में किया जायेगा। एक छात्र एक ही विधा में शामिल हो सकता है । 25 हजार का मिलेगा इनामः राष्ट्रीय स्तर पर तीन प्रतिभागी टीम का चयन होगा | प्रथम स्थान आने वाले को 25 हजार, द्वितीय स्थान पर आने वाले को 20 हजार व तीसरे स्थान पर आनेवाले को 15 हजार इनाम निर्धारित है। 


Buy Amazon Product