बड़ी खबरें

सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी अब 2 वर्ष का वेतन 5,00,00 से 25,00,00 रुपया ज्यादा मिलेगा

सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी अब 2 वर्ष का वेतन 5,00,00 से 25,00,00 रुपया ज्यादा मिलेगा

केंद्र सरकार कर्मचारियों को जल्दी ही खुशखबरी दे सकती है. कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से ये प्रस्ताव (Universal Pension System) भेजा गया है. इसमें देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाने की बात की गई है. साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए.

 

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा

समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है.

यह भी पढ़ें - शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शिक्षकों के लिए कर दिया ऐलान नहीं होने वाला है बंद शिक्षकों में खुशी की लहर।

 

स्किल डेवलपमेंट है जरूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

 

सरकारें बनाए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें - अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने शिक्षकों को 31 जुलाई तक का समय दे दिया है जल्द करा ले।

 

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट

आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं.

 

खुलते ही फिर बंद हुए कई जिलों में स्कूल

पटना। करीब एक महीने की गर्मी की छुट्टी के बाद बुधवार को स्कूल तो खुले लेकिन बच्चे नहीं आये। भीषण गर्मी को इसका कारण माना जा रहा है। ऐसे में कई जिलों में स्कूलों को एक बार फिर बंद कर दिया गया है । गया और सासाराम में स्कूलों को 19 जून तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो पांच से सात फीसदी ही स्कूलों में उपस्थिति हुई । उमस भरी गर्मी और लू जैसी स्थिति को देखते हुए अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा। गर्मी के कारण दो दिन पहले ही स्कूल का समय भी बदला गया था । डीईओ कार्यालय ने दो दिन पहले गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूलों को 9.30 बजे से खोलने को कहा था। ऐसे में कई बच्चे नौ बजे स्कूल आये।

यह भी पढ़ें - बिहार सरकार अब TET परीक्षा नहीं लेगी अब जान ले सरकार शिक्षकों को ऐसे नौकरी देने जा रही है।

 

विद्यालय में कम उपस्थिति पर बिफरे बीडीओ

नवादा। बिहार सरकार के मुख्य सचिव के आदेशानुसार डीएम द्वारा चयनित पंचायतों का बुधवार को प्रतिनियुक्त पदाधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं का भौतिक सत्यापन कर प्रगति प्रतिवेदन से डीएम को अवगत कराने की बात कही। कौआकोल बीडीओ सुनील कुमार चांद ने बुधवार को प्रखंड के महुडर पंचायत का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में वे उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुडर गये, जहां बच्चों की कम उपस्थिति पर बीडीओ विफर पड़े। वहीं विद्यालय के आठवीं कक्षा का हाजिरी भी बुधवार का नहीं बना था, जिसपर बीडीओ ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की। इसके बाद बीडीओ श्री चांद ने पंचायत में चल रहे मनरेगा योजनाओं की जानकारी को लेकर पीआरएस से अभिलेखों का मांग किया गया, तो पीआरएस द्वारा अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया गया, जिससे नाराज बीडीओ बगैर मनरेगा का जांच किये बैरंग वापस लौट गए। इस सम्बंध में बीडीओ ने मनरेगा के सम्बंधित पंचायत रोजगार सेवक से स्पष्टीकरण की मांग की है। वहीं दूसरी ओर प्रखंड के वरीय पदाधिकारी सह नवादा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने प्रखंड के पाली पंचायत में आंगनबाड़ी, जनवितरण विद्यालय तथा आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया।


Buy Amazon Product