बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

सरकारी कर्मी के साथ शिक्षकों के लिए खुशखबरी 18 महीने के DA Arrears ₹150000 एकमुश्त हो सकेगा भुगतान इंतजार की घड़ी खत्म।

सरकारी कर्मी के साथ शिक्षकों के लिए खुशखबरी 18 महीने के DA Arrears ₹150000 एकमुश्त हो सकेगा भुगतान इंतजार की घड़ी खत्म।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( 7th Pay Commission Central Government employees) के लिए अच्छी खबर है। 18 महीने के बकाया डीए एरियर का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगली मोदी कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के ऐलान के साथ जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ते के एरियर पर भी विचार किया जा सकता है वही इसका भुगतान सितंबर में किया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इधर पेंशनर्स और कर्मचारियों ने धरना देने का भी ऐलान किया है।

दरअसल, साल 2021 में महंगाई भत्ते को एक साथ 11% बढ़ाया गया था, इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है, ऐसे में 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों ( 7th Pay Commission) का जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ते का एरियर बकाया है।जिस पर फैसला होना है, हालांकि केन्द्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन की इस संबंध में केन्द्र सरकार के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी है और अब भी चर्चाओं का दौर जारी है, लेकिन अबतक कोई हल नहीं निकला है।

यह भी पढ़ें - सभी राज्य कर्मी एवं शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू हो जाएगी इंतजार की घड़ी होगी खत्म

रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक हो सकती है और फाइनल निर्णय लिया जा सकता है। अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा। बीते दिनों पेंशनर्स संगठन ने भी पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर बकाया एरियर का जल्द समाधान करने की अपील है।वही कर्मचारी संगठन ने भी सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट की बात रखी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केन्द्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में 2 लाख का भुगतान ना कर 1.50 लाख रुपये एकमुश्त किस्त के रुप में दिया जा सकता है।अगर ऐसा हुआ तो इसका फायदा केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा।हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान या पुष्टि नहीं की गई है।

 

यह भी पढ़ें - 7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी।

11000 से 2.18 लाख तक बकाया है डीए एरियर

​​​नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिवगोपाल मिश्रा का कहना है कि लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है। डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा।

लेवल-13 (7TH CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में महंगाई भत्ता एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

अगर कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, उसे 3 महीने के हिसाब से बकाया डीए एरियर (4,320+3,240+4,320) = 11,880 रुपये मिल सकता है।

अगर कर्मचारी का मूल वेतन 56,000 रुपये है उसे 3 महीने का (13,656 + 10,242 + 13,656) = 37,554 रुपये का डीए एरियर मिलेगा।

लेवल-13 (7TH CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) ।

लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये।

(यह आंकड़े एक उदाहरण के तौर पर दर्शाए गए है, इसमें बदलाव हो सकता है।)

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के 3 महीने की वेतन राशि 280 करोड़ हुए आवंटन जुलाई से DA का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, जान ले कितना?

राज्य के 55 आईटीआई की व्यवहारिक परीक्षा रद्द

पटना । श्रम संसाधन विभाग ने 55 प्राइवेट आईटीआई (निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) की व्यवहारिक विषयों की परीक्षा रद्द कर दी है। इन केंद्रों पर एक से चार अगस्त के बीच ली गई परीक्षा के दौरान काफी अनियमितता बरती गई थी। जांच के दौरान त्रुटि पाए जाने के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है।

निदेशक राजीव रंजन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा के एनुअल सिस्टम के दौरान व्यवहारिक परीक्षा चल रही थी । राज्य के 55 आईटीआई परीक्षा केंद्रों में नियमों का पालन नहीं किया गया। जांच के दौरान कदाचार व इससे संबंधित कार्य पाए गए। इसे देखते हुए ही विभाग ने इन सभी केंद्रों की व्यवहारिक परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है। जिन विषयों की परीक्षा रद्द हुई है उसमें इलेक्ट्रिशियन, फीटर, मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक्स, महत्वपूर्ण है।  केंद्रों पर पहले सत्र की तो कुछेक पर दूसरे वर्ष की परीक्षा चल रही थी ।


Buy Amazon Product