बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2022 का वर्ष बेहद खुशनुमा रहा है। दरअसल एक के बाद एक बड़े ऐलान हुए। एक तरफ जहां उन्हें कुल 7% डीए वृद्धि का लाभ मिला है। दूसरी तरफ कई अन्य भत्तों में भी वृद्धि की गई है। साथ ही पेंशन योजना सहित कई नियम में महत्वपूर्ण संशोधन भी किए गए हैं। अब एक बार फिर से कर्मचारियों को कई तोहफे मिल सकते हैं।

 

आ रही जानकारी के मुताबिक 2023 में उनकी सैलरी में सीधा इजाफा देखने को मिल सकता है। ताजा अपडेट की माने तो फिटमेंट फैक्टर की फाइल लगातार आगे बढ़ रही है। साल 2023 के अंत तक सिर्फ ऐसा संभव है। फिटमेंट फैक्टर में 1.11% की वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा। बेसिक स्तर पर उनके वेतन में बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें - 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले

 

➡️ नए वेतन आयोग पर अपडेट....  

वर्तमान के आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसद हो गया है। नए वेतन आयोग की मांग भी शुरू हो चुकी है। हालांकि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि नए वेतन आयोग को फिलहाल स्थिति यथावत बनी हुई है। हालांकि कर्मचारियों की लंबे समय से की जा रही मांग को सरकार ने विचार करना शुरू कर दिया है। कर्मचारियों को लंबे समय से सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाए जाने की मांग पर सरकार गंभीर होती नजर आ रही है।

 

सूत्रों की मानें तो सरकार द्वारा अगले साल इस पर विचार किया जा सकता है। साल 2023 के अंत तक फिटमेंट फैक्टर पर कोई बड़ा निर्णय खुलकर सामने आने की संभावना तेज हो गई है। जिससे कर्मचारियों की उम्मीद भी बंधने लगी है। फिलहाल इस पर किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी

 

➡️ 8000₹ तक बढ़ेंगे न्यूनतम वेतन..... 

जानकारी की मानें तो फिलहाल फिटमेंट फैक्टर के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 रूपए है। न्यूनतम बेसिक सैलेरी 18000 के आंकड़े फिलहाल 2.57 गुना के आधार पर तय किए जा रहे हैं। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को देखा जाए तो इसमें सिफारिश के तहत 3.68 गुना की वृद्धि की जा सकती है। जिसके बाद उनके न्यूनतम वेतन में बड़ा अंतर आएगा। 3.8 गुना की वृद्धि होने पर कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 8000 बढ़कर 26000 रूपए हो जाएंगे।

 

➡️ ऐसे होगा कैलकुलेशन.....

वहीं यदि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 गुना किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा होगा। केंद्रीय कर्मचारियों की वर्तमन न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 है। 18000 को 2.5 गुना करने पर 46260 रूपए बनते हैं। वहीं यदि सिफारिश के मुताबिक अधिकतम वृद्धि 3.68 मान ली जाए तो 26000 गुना 3.68 की दर से कर्मचारियों के वेतन बढ़कर 95680 रूपए हो जाएंगे।

 

साथ ही यदि सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर में 3 गुना की वृद्धि की जाती है तो बेसिक सैलरी 21000 रूपए हो जाएगी। जिसके बाद कुल सैलरी भत्तों से अलग फिटमेंट फैक्टर से उनके वेतन बढ़ कर 63000 रूपए हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

 

➡️ फिटमेंट फैक्टर का प्रभाव..... 

कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा देखने को मिलता है । बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर से ही सैलरी भत्ते तय किए जाते हैं। वेतन तय करते समय महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस के साथ बेसिक सैलरी के फिटमेंट फैक्टर से गुणा करके कर्मचारियों के वेतन तय किए जाते हैं। इसमें इपीएफ ग्रेच्युटी को भी शामिल किया जाता है जो कि DA में तय किए जाते हैं। इन सारे भत्ते और कटौतियों के बाद कर्मचारियों की सीटीसी तैयार की जाती है।

 

➡️ बजट 2023 के बाद विचार संभव....

कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग पर एक विकल्प तलाश कर रही है। कैबिनेट सचिव से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात हो चुकी है। आश्वासन भी दिया गया है। फिटमेंट फैक्टर की फाइल को सरकार जल्द ही आगे बढ़ा सकती है। बजट 2023 के बाद इस पर विचार किया जा सकता है।


Buy Amazon Product