बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी केंद्रीय कर्मचारियों के तर्ज पर राज्य कर्मियों यानी नियोजित शिक्षकों को 3% DA बढेगा।

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी केंद्रीय कर्मचारियों के तर्ज पर राज्य कर्मियों यानी नियोजित शिक्षकों को 3% DA बढेगा।

केंद्रीयकर्मियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी होगी केंद्र के तर्ज पर राज्य के भी महंगाई भत्ते में होगी वृद्धि वैसे में नियोजित शिक्षकों की भी 3% की बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्र सरकार के  कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने उनके महंगाई भत्ते (डीए) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गयी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का डीए अब 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है। यह फैसला एक जनवरी 2022 से लागू होगा। इससे करीब 47.68 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर हर साल 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। 

यह भी पढ़ें - आखिरकार नियोजित शिक्षकों को मिल ही गई सफलता लाभ पाने के लिए 1 अप्रैल से फॉर्म जरूर भर ले। ।

महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके डीए का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है। डीए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछले कई दिनों से बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले नौ दिनों में आठ किस्तों में 5.60 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। इससे महंगाई का खतरा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें - कल अवकाश के दिन में सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया पत्र अब ऐसा होगा कार्यक्रम का प्रारूप हुआ जारी। ।

सरकार ने पिछले साल जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। अक्तूबर में इसमें फिर तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गयी थी। अब इसे बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है। डीए में बढ़ोतरी से अब 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता 6, 120 रुपये हो जायेगा। इसी तरह अधिकतम सैलरी स्लैब वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 19,346 रुपये प्रति माह हो जायेगा। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 18 महीने यानी एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए का भुगतान नहीं किया है। कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं।


Buy Amazon Product