बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

महिला शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी पहली बार संभालेगी प्राथमिक विद्यालयों की कमान।

महिला शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी पहली बार संभालेगी प्राथमिक विद्यालयों की कमान।

• पहली बार प्राथमिक स्कूलों में परीक्षा के माध्यम से होगी प्रधान शिक्षक की नियुक्ति

• नियुक्ति के लिए रोस्टर तैयार अनुमोदन के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेजा

जिले के 1629 स्कूलों में से 603 की कमान महिला हेडमास्टर के हाथ में होगी। जिले के प्राथमिक स्कूलों में 1629 पद पर प्रधान शिक्षक की नियुक्ति होनी है। इसमें से 603 पद विभिन्न कोटि की महिलाओं के लिए आरक्षित है। इसके अलावा बाकी के पद पर भी समान रूप से अपनी योग्यता के आधार पर महिलाओं की दावेदारी रहेगी। पहली बार प्राथमिक स्कूलों में परीक्षा के माध्यम से प्रधान शिक्षक की नियुक्ति होगी। सरकार के आदेश के तहत जिले में 1629 स्कूलों की रिक्ति निकाली गई है। इन रिक्ति के आधार पर नियुक्ति को लेकर रोस्टर भी तैयार कर लिया गया है। गुरुवार को अनुमोदन के बाद डीईओ ने इसे प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेज दिया है।

यह भी पढ़ें - प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय के शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने जारी किया नया टास्क नहीं की तो होगी कार्रवाई।

अब तक प्राथमिक शिक्षकों में प्रधान शिक्षक का पद नहीं होता था। वरीय शिक्षक प्रभारी के तौर पर रहते थे, लेकिन में एक-एक पद दिया है। जिले से इन पद को निकाल रोस्टर मांगा गया था जिसके बाद नियुक्ति की अगली प्रक्रिया शुरू होगी। डीईओ अब्दुस्सलाम अंसारी ने कहा कि जिले में 1629 पद है जिन पर नियुक्ति होगी।

दिव्यांगों को लेकर मिले हैं यह पद

दृष्टि दिव्यांगता : 17, मूक बधिर 16, चलन दिव्यांगता 16, मनोविकार 16, स्वतंत्रता सेनानियों के नाती नातिन या पोता-पोती के लिए 32 पद होंगे। पिछड़े वर्गों की महिला में सभी आरक्षित कोटि की ही महिलाएं आएंगी।

यह भी पढ़ें - 80 हजार सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रियों ने कर दिया ऐलान इंतजार की घड़ी हुई खत्म

नियुक्ति की रिक्ति व कोटिवार रोस्टर

अनुसूचित जाति 163 पद, अनुसूचित जाति महिला 98 पद, अनुसूचित जनजाति: 12 अनुसूचित जनजाति महिला 5. अत्यंत पिछड़ा वर्गः 184, अत्यंत पिछड़ा वर्ग महिला : 109, पिछड़ा वर्ग 130, पिछड़ा वर्ग महिला: 65, पिछड़े वर्गों की महिला : 49 अनारक्षित पद 423, अनारक्षित महिला : 228, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 114, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग महिला: 49 पद


Buy Amazon Product