बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

महिला शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी पहली बार संभालेगी प्राथमिक विद्यालयों की कमान।

महिला शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी पहली बार संभालेगी प्राथमिक विद्यालयों की कमान।

• पहली बार प्राथमिक स्कूलों में परीक्षा के माध्यम से होगी प्रधान शिक्षक की नियुक्ति

• नियुक्ति के लिए रोस्टर तैयार अनुमोदन के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेजा

जिले के 1629 स्कूलों में से 603 की कमान महिला हेडमास्टर के हाथ में होगी। जिले के प्राथमिक स्कूलों में 1629 पद पर प्रधान शिक्षक की नियुक्ति होनी है। इसमें से 603 पद विभिन्न कोटि की महिलाओं के लिए आरक्षित है। इसके अलावा बाकी के पद पर भी समान रूप से अपनी योग्यता के आधार पर महिलाओं की दावेदारी रहेगी। पहली बार प्राथमिक स्कूलों में परीक्षा के माध्यम से प्रधान शिक्षक की नियुक्ति होगी। सरकार के आदेश के तहत जिले में 1629 स्कूलों की रिक्ति निकाली गई है। इन रिक्ति के आधार पर नियुक्ति को लेकर रोस्टर भी तैयार कर लिया गया है। गुरुवार को अनुमोदन के बाद डीईओ ने इसे प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेज दिया है।

यह भी पढ़ें - प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय के शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने जारी किया नया टास्क नहीं की तो होगी कार्रवाई।

अब तक प्राथमिक शिक्षकों में प्रधान शिक्षक का पद नहीं होता था। वरीय शिक्षक प्रभारी के तौर पर रहते थे, लेकिन में एक-एक पद दिया है। जिले से इन पद को निकाल रोस्टर मांगा गया था जिसके बाद नियुक्ति की अगली प्रक्रिया शुरू होगी। डीईओ अब्दुस्सलाम अंसारी ने कहा कि जिले में 1629 पद है जिन पर नियुक्ति होगी।

दिव्यांगों को लेकर मिले हैं यह पद

दृष्टि दिव्यांगता : 17, मूक बधिर 16, चलन दिव्यांगता 16, मनोविकार 16, स्वतंत्रता सेनानियों के नाती नातिन या पोता-पोती के लिए 32 पद होंगे। पिछड़े वर्गों की महिला में सभी आरक्षित कोटि की ही महिलाएं आएंगी।

यह भी पढ़ें - 80 हजार सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रियों ने कर दिया ऐलान इंतजार की घड़ी हुई खत्म

नियुक्ति की रिक्ति व कोटिवार रोस्टर

अनुसूचित जाति 163 पद, अनुसूचित जाति महिला 98 पद, अनुसूचित जनजाति: 12 अनुसूचित जनजाति महिला 5. अत्यंत पिछड़ा वर्गः 184, अत्यंत पिछड़ा वर्ग महिला : 109, पिछड़ा वर्ग 130, पिछड़ा वर्ग महिला: 65, पिछड़े वर्गों की महिला : 49 अनारक्षित पद 423, अनारक्षित महिला : 228, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 114, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग महिला: 49 पद


Buy Amazon Product