बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 9 एजेंडों पर लगी मुहर, गृह विभाग ने जारी किया निर्देश।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 9 एजेंडों पर लगी मुहर, गृह  विभाग ने जारी किया निर्देश।

रसोइयों की अतिथि गृहों में 101 आऊं पदों पर होगी बहाली पटना । महिलाओं और युवाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना को राज्य कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है । सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अध्यक्षता में हुई बैठक में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी। कैबिनेट की बैठक में करीब 250 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है । गृह विभाग ने 96 पद और सामान्य प्रशासन विभाग ने 151 पदों का सृजन किया है। 

राज्य के 90 हजार सभी सरकारी स्कूलों में ₹ 20 हजार रुपए मिलेंगे शिक्षकों के लेकर गाइडलाइन हुआ जारी। - I

 

नालंदा के राजगीर में नेचर सफारी होगी बहाली के लिए 96 पदों के सृजन की स्वीकृति ने दी गई है। बिहार प्रशासनिक सेवा के वरीय उप समाहर्ता नरेंद्र नाथ को सेवा से बर्खास्त किया गया है। बिहार की बैठक में के अस्थाई कार्य, आकस्मिक निधि जो साढ़े 300 पर लगी मुहर करोड़ के हैं, को आग में 96 पदों 30 मार्च 2022 30 मार्च 2022 तक के लिए अस्थाई रूप से बढ़ाकर 8732 न । करोड़ 10 लाख रुपए किया गया है।सामान्य प्रशासन विभाग के इ प्रशासनिक नियंत्रण अधीन सभी जिलों में अवस्थित सरकारी अतिथि 7 गृहों के सुगम संचालन के लिए किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें।
यूपीएससी के एक्जाम्स पर छाया कोरोना का साया, साक्षात्कार स्थगित
संघ लोक सेवा आयोग ; यूपीएससीद्ध ने देश भर में बढ़ते कोविद - 19 मामलों को देखते हुए सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए साक्षात्कार स्थगित करने का निर्णय लिया है। यूपीएससी द्वारा सालाना तीन चरणों में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार, जिसके द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन किया जाता हैं। आयोग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि यूपीएससी की वेबसाइट पर संशोधित कार्यक्रम अधिसूचित किए जाएंगे।

यूपीएससी ने सोमवार को अपनी विशेष बैठक में महामारी के कारण तेजी से बदलती परिस्थितियों, स्वास्थ्य संबंधी विचारों, सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों, महामारी के चलते उत्पन्न स्थिति पर विचार किया । उन्होंने कहा कि आयोग ने फैसला किया है कि वर्तमान समय में परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करना संभव नहीं होगा । यह भी कहा गया है कि साक्षात्कार और भर्ती परीक्षा की तारीख की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी जब उम्मीदवारों और सलाहकारों को देश के सभी हिस्सों से यात्रा करने की आवश्यकता होती है | 

यूपीएससी ने कहा कि स्थगित परीक्षाओं या साक्षात्कार के लिए जब भी तारीखें तय की जाएंगी तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाए। भारतीय आर्थिक सेवा भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षाए 2020 के लिए व्यक्तित्व परीक्षा (साक्षात्कार) जो 20 से 23 अप्रैल, 2021 तक निर्धारित थे, सिविल सेवा परीक्षाए 2020 जो 26 अप्रैल 18 जून, 2021 को निर्धारित थी और भर्ती परीक्षाएं भी अगली सूचना तक स्थगित की गई ।


Buy Amazon Product