बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

कुशेश्वरस्थान में सीएम नीतीश कुमार संबोधन में नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ोतरी का दिया तारीख जान ले किस महीने से मिलेगा।

कुशेश्वरस्थान में सीएम नीतीश कुमार संबोधन में नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ोतरी का दिया तारीख जान ले किस महीने से मिलेगा।

कुशेश्वरस्थान में उप चुनाव सभा को सम्बोधित करते हुए
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियोजित शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा, नियोजित शिक्षकों को 15 फीसदी वेतन बढोतरी के लिए इस माह तक सॉफ्टवेयर द्वारा फिक्सेसन का कार्य पूरा हो जाएगा, नीतीश कुमार ने कहा कि जनवरी 2022 से सभी नियोजित शिक्षकों को 15 प्रतिशत वेतन का लाभ मिलने लगेगा । शिक्षकों के फिक्सेसन के लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो चुकी है । मात्र 15 दिनों में सभी शिक्षकों का फिक्सेसन पूरा हो जाएगा। राज्य में पंचायत चुनाव समाप्त होते ही नियोजित शिक्षकों के फिक्सेसन का कार्य शुरू हो जाएगा

ट्रेनिंग कॉलेजों में 85% गव उपस्थिति अनिवार्य। 
16 से होगी नये सत्र की डीएलएड की पढ़ाई, लागू होगा ड्रेस कोड, खुल जायेंगे हॉस्टल। 
पटना। राज्य के सभी 66 सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में 85 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य हो गयी है । 85 फीसदी से कम उपस्थिति वाले शिक्षार्थी परीक्षा फॉर्म नहीं भर पायेंगे ।
इन्हीं शर्तों के साथ 16 नवंबर से सभी 66 सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में डीएलएड की पढ़ाई शुरू हो जायेगी ।
नये शैक्षिक सत्र की पढ़ाई शुरू होने के पूर्व शिक्षा विभाग के शोध एवं प्रशिक्षण निदेशालय ने बुधवार को सभी 66 सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक बुलायी थी । यह बैठक शिक्षा विभाग के डॉ. मदन मोहन झा स्मृति सभागार में चली । शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने बैठक में शामिल प्राचार्यों को को अपने संबोधन से प्रेरित किया। इस क्रम में उन्होंने 'मंथन' फिल्म की कहानी भी सुनायी।

घंटों चली बैठक के बाद शिक्षा विभाग के शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक डॉ. विनोदानन्द झा ने बताया कि टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में डीएलएड के नये शैक्षिक सत्र में शिक्षार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में तकरीबन 17,000 सीट हैं। नये शैक्षिक सत्र की 16 नवंबर से शुरू होने वाली पढ़ाई में छात्र-छात्राओं के छात्रावासीय व्यवस्था होगी। इसके तहत शिक्षार्थियों के लिए हॉस्टल खुल जायेंगे। टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू होगा। शिक्षार्थियों को परिचय पत्र (आई. कार्ड) हमेशा साथ रखना होगा।

डॉ. झा ने बताया कि कोरोना काल में सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में रुटीन के मुताबिक सभी सौ फीसदी शिक्षार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई हुई और पाठ्यक्रम पूरा किया गया। अब, टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में कक्षाओं का ऑफलाइन संचालन शुरू किया जा रहा है। ।
बैठक में ट्रेनिंग कॉलेजों में डीएलएड कोर्स में अब तक हुए नामांकन, जैम पोर्टल पर निबंधन स्थिति, बेंच-डेस्क की स्थिति, वाई-फाई की स्थिति, प्रशिक्षुओं की उपस्थिति, कक्षा संचालन एवं शैक्षणिक गतिविधि एवं अमृत महोत्सव सहित भावी योजनाओं पर भी चर्चा हुई ।


Buy Amazon Product