बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों के संचालन हेतु समय में हुआ भारी परिवर्तन पत्र हुआ जारी

भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों के संचालन हेतु समय में हुआ भारी परिवर्तन पत्र हुआ जारी

■ चिलचिलाती धूप में दिन के करीब 12 बजे विद्यालयों में दी जा रही छुट्टी

 

■ अभिभावकों ने डीएम से की स्कूल की कार्यावधि में बदलाव की मांग

 

तेघड़ा। भीषण लू लहर एवं जानलेवा धूप से मासूम स्कूली बच्चों की परेशानी बढ़ गई है। प्रायः प्रतिदिन किसी न किसी विद्यालय के बच्चे एवं बच्चियों के बेहोश होने से शिक्षकों एवं अभिभावकों में चिंता व्याप्त है।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों को ईद से पहले वेतन के साथ एरिया का होगा भुगतान 991 करोड़ का हुआ आवंटन।

 

सोमवार को आधारपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय संस्कृत हरिहरपुर बिदुलिया के तीसरे वर्ग की छात्रा कोमल कुमारी अक्समात बेहोश हो गई। बच्चों की सूचना पर एवं शिक्षकों ने तुरंत उसका प्राथमिक उपचार कर उसे अन्य छात्राओं एवं उसके भाई के साथ घर भेज दिया गया। इससे पूर्व भी प्रखण्ड के विभिन्न विद्यालयों से छात्र-छात्राओं के वर्गों में एवं एमडीएम का भोजन करने के बाद बेहोश होने की जानकारी दी गई है।

 

चिलचिलाती धूप में दिन के करीब 12 बजे विद्यालयों में दी छुट्टी जा रही है। इससे घर लौटने में बच्चों के साथ ही शिक्षकों को कड़ी धूप में झुलसने की विवशता झेलनी पड़ रही है। इलाके के अभिभावकों ने डीएम से की स्कूल की कार्यावधि में बदलाव की मांग की है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दिया आदेश ईद से पहले नया वेतन नियोजित शिक्षकों को मिलेगा लेकिन शिक्षक प्रधानाध्यापक से इस पर हस्ताक्षर जरूर करवा लें।

 

जिले में रह रहे अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रहे भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।

 

अतः मैं डॉ० चन्द्रशेखर सिंह, जिला दंडाधिकारी, पटना दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत जिले के सभी विद्यालयों (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित) में पूर्वाहन 10.45 बजे के बाद सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाता हूँ। विद्यालय प्रबंधन को एतद द्वारा निदेश दिया जाता है कि वे ऊपर उल्लिखित आदेश के अनुरूप शैक्षणिक गतिविधियों को तदनुसार पुनर्निर्धारित करेंगे।

 

उपरोक्त आदेश दिनांक 27.04.2022 से लागू होगा। यह आदेश दिनांक 25.04.2022 को मेरे हस्ताक्षर एवं न्यायालय की मुहर से निर्गत किया गया।

 

यह भी पढ़ें - राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने जारी किया पत्र पूर्व के शिक्षकों की भाँती इन सभी नियोजित शिक्षकों के वेतन होंगे समान शिक्षकों ने लगाया अबीर गुलाल।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी केवाईसी जमा करें और जल्द भुगतान पाएं जान ले पूरी विस्तार से UTI सरकार कैसे देगी।

 

हाई स्कूल-प्लस शिक्षकों का नियोजन कार्यक्रम जारी

 

■ 28 अप्रैल से 27 मई तक आवेदन लिये जाएंगे

 

■ 28 जुलाई को दिया जायेगा नियुक्ति पत्र

 

पटना। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की रुकी हुई छठे चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया करीब ढाई माह बाद फिर से आरंभ हो गई। सोमवार को इस चरण के तहत करीब 32 हजार पदों पर बहाली के लिए शिड्यूल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है। 28 अप्रैल से 27 मई तक आवेदन से पत्र लिये जाएंगे। वहीं, 27 और 28 जुलाई को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र वितरित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें - सरकार ने किया बड़ा आदेश अब ग्रीष्मा अवकाश या गर्मी छुट्टी मात्र 10 दिनों का ही होगा।

 

एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अप्रशिक्षित अभ्यर्थी जिन्होंने सत्र वर्ष 2017-19 में 29 जून, 2019 तक बीएड की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो, वे इसमें आवेदन कर सकेंगे। पटना उच्च न्यायालय के निर्णय के आलोक में विभाग ने यह आदेश जारी किया है। 2017-19 बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी, जिन्होंने पूर्व में आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। विभाग द्वारा जारी शिड्यूल के अनुसार 28 मई से दस जून के बीच औपबंधिक मेधा सूची तैयार की जाएगी। 15 जून तक मेधा सूची का नियोजन समिति से अनुमोदन प्राप्त कर लिया जाएगा और उसी दिन इसे जारी कर दिया जाएगा। औपबंधिक मेधा सूची पर 17 जून से चार जुलाई तक आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। दस जुलाई तक मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 13 से 17 जुलाई के बीच मूल प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। 20 जुलाई तक फाइनल मेधा सूची पर अनुमोदन लिया जाएगा। 22 जुलाई तक फाइनल मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा। 28 जुलाई को जिला परिषद नियोजन इकाई द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।


Buy Amazon Product