बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

72 हजार सरकारी स्कूलों के सभी नियोजित शिक्षकों को दिवाली से पहले वेतन भुगतान का निर्देश: राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी

72 हजार सरकारी स्कूलों के सभी नियोजित शिक्षकों को दिवाली से पहले वेतन भुगतान का निर्देश: राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी

राज्य में लाखों पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों को दीपावली के पहले वेतन देने की शिक्षा विभाग की तैयारी है। इसके मद्देनजर तकरीबन 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में तकरीबन दो लाख 56 हजार 896 शिक्षक समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत हैं। ऐसे शिक्षकों के वेतन पर खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा) से मांगा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार के हस्ताक्षर से जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा) को जारी निर्देश में कहा गया है कि तीन दिन के अंदर समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए मांग पत्र उपलब्ध करायें।

नगर शिक्षकों में से 66, 104 नगर, प्रखंड एवं पंचायत शिक्षकों का वेतन भुगतान राज्य सरकार की निधि से तथा शेष का वेतन भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के मद से किये जाने का प्रावधान है। बाकी दो लाख 56 हजार 896 शिक्षक समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत हैं। ऐसे शिक्षकों के वेतन मद में 60 देती है। शेष 40 फीसदी राशि राज्य सरकार को वहन करने होते हैं । इस बीच परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के प्रदेश कार्यकारी संयोजक नवनीत कुमार एवं प्रदेश संगठन महामंत्री शिशिर कुमार पाण्डेय ने शिक्षकों को दीपावली के पहले वेतन सहित बकायों का भुगतान करने की मांग की है। इसके लिए संगठन ने शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों का अद्यतन वेतन भुगतान करने, अंतर वेतन की राशि देने एवं डीपीई समेत उन जिलों में हड़ताल अवधि का वेतन के भुगतान की भी मांग की गयी है, जहां यह नहीं हुआ है।

बीएड में दूसरी सूची से 26 तक होगा नामांकन।
पटना राज्य के बीएड कालेजों में अब 26 अक्टूबर तक नामांकन होगा। पूर्व में अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तक ही थी। 23 अक्टूबर को बैंक बंद होने के कारण अभ्यर्थी फीस जमा नहीं कर सके थे। इसे देखते हुए नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की ओर से दो वर्षीय बी. एड. एवं शिक्षा शास्त्री में बची हुए रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए 26 अक्टूबर तक तिथि बढ़ा दी है। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि अभ्यर्थियों की परेशानियों को देखते हुए बी.एड. संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि संस्थान में दूसरी काउंसिलिंग के आधार पर 26 तक नामांकन की प्रक्रिया चालू रखें। खाली सीटों की सूची 27 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी 28 अक्टूबर से तीन नवंबर तक स्पाट राउंड के तहत खाली सीटों वाली कालेजों में नामांकन ले सकते है।
विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता की जल्द हो नियुक्ति।
पटना: बीपीएससी से फाइनल रिजल्ट जारी होने के महीनों बाद भी सिविल इंजीनियरिंग के अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। अभ्यर्थियों ने विभाग के मंत्री और प्रधान सचिव से जल्द नियुक्ति करने की मांग की है। बहाली प्रक्रिया 2014 में शुरू की गई थी।


Buy Amazon Product