बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

नियोजित एवं नियमित शिक्षकों के लिए जारी हुआ प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक का संयुक्त आदेश।

नियोजित एवं नियमित शिक्षकों के लिए जारी हुआ प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक का संयुक्त आदेश।

पटना। शिक्षकों को मिशन कैवल्य के तहत ट्रेनिंग मिलेगी। इसके लिए 19 जून को यूट्यूब पर दो घण्टे का लाइव सेशन चलेगा। यूट्यूब लाइव सेशन में प्राथमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक शिक्षकों से रू-ब-रू होंगे। इसके लिंक क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को जारी किये गये हैं।

3 साल नौकरी पूर्ण करने वाले ऐसे नियोजित शिक्षकों के लिए प्राथमिक शिक्षा निर्देशक ने कहा नौकरी खतरे में है।

दरअसल, वर्ष 2020 से पूरा समाज कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी की चपेट में है। इसके कारण शिक्षण संस्थान बंद हैं और अध्यनरत छात्रों के पठन-पाठन पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसके मद्देनजर शिक्षा विभाग तथा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त प्रयास से मिशन कैवल्य के तहत दीक्षा प्लेटफॉर्म पर ई कोर्सेज के द्वितीय बैच अंतर्गत दो कोर्सेज ई स्कॉट कार्यक्रम के तहत यू-ट्यूब लाइव सेशन के माध्यम से लांच किये जा रहे हैं ।

यूट्यूब लाइव सेशन के दौरान विभिन्न जिलों व प्रखंडों के शिक्षकों द्वारा प्रथम बैच में रॉल किये गये कोर्स से संबंधित डाटा का प्रस्तुतिकरण किया जायेगा। बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिले, प्रखंड, संकुल को प्रशंसा पत्र देने की भी घोषणा की जायेगी । यू-ट्यूब लाइव सेशन की कुल अवधि दो घण्टे की होगी। अंतिम आधे घण्टे के दौरान सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ मिशन कैवल्य के कार्यान्वयन के संबंध में विशेष चर्चा होगी। इसमें प्राथमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों से दीक्षा ई-स्कोर्ट कार्यक्रम कार्यान्वयन के संबंध में विमर्श किया जायेगा ।


Buy Amazon Product