बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के आकस्मिक अवकाश में हो गया बड़ा बदलाव अपर मुख्य सचिव

नियोजित शिक्षकों के आकस्मिक अवकाश में हो गया बड़ा बदलाव अपर मुख्य सचिव

स्वीकृत अवकाश एवं मुख्यालय छोड़ने की अनुमति के पश्चात् उच्चाधिकारी से मिलने के संबंध में  कहना है कि विभाग में अपर मुख्य सचिव, सचिव एवं निदेशकों से मिलने का समय शुक्रवार अपराहन(कार्य दिवस) में निर्धारित है। कभी-कभी अपनी समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय पदाधिकारी/शिक्षक अन्य कार्य दिवस को भी अपनी समस्याओं को लेकर उच्चाधिकारी से मिलते हैं। प्राय देखा जाता है कि क्षेत्रीय पदाधिकारी एवं शिक्षकगण बिना अयमाश स्वीकृत एवं बिना मुख्यालय छोड़ने की अनुमति के मिलने के लिए आ जाते है। यह नियम के प्रतिकूल है।

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों के नियोजित शिक्षकों के लिए गाइडलाइन हुआ जारी।

 

अनुरोध है अपने अधीनस्थ सभी पदाधिकारियों शिक्षकों एवं कर्मियों को सूचित करे कि जब भी उच्चाधिकारी से मिलने के लिए आते हैं तो सक्षम प्राधिकार से अवकाश स्वीकृति कराकर एवं मुख्यालय छोड़ने की अनुमति प्राप्त करके ही आएंगे तथा अवकाश स्वीकृत्यादेश की प्रति अपने पास सखेगे, ताकि मांग किये जाने पर दिखा सके।
                                                   सुशील कुमार
निदेशक प्रशासन)-सह-अपर सचिव शिक्षा विभाग, बिहार, पटना।
शिक्षा मंत्री से मिला प्रारंभिक शिक्षक संघ का शिष्टमंडल

जागरण संवाददाता, सुपौल: बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ का राज्यस्तरीय शिष्टमंडल रविवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के पटना स्थित सरकारी आवास पर मुलाकात कर राज्यकर्मी का दर्जा सहित समान वेतन के लाभ पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आग्रह किया।

उन्हें इस बात का भी आग्रह किया गया कि 05 सितंबर के एक दिवसीय हड़ताल अवधि का सामंजन, अप्रशिक्षित शिक्षकों की सेवा को बहाल रखते हुए अविलंब परीक्षा का आयोजन करने, अप्रशिक्षित शिक्षकों का लंबित वेतन का भुगतान करने, नवप्रशिक्षित एवं डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों का एरियर का भुगतान, अनुकंपा का लाभ, बेसिक ग्रेड से स्नातक ग्रेड में प्रोन्नति, प्रशिक्षण से वंचित शिक्षकों का अविलंब प्रशिक्षण करना, दक्षता परीक्षा में वंचित शिक्षकों का अविलंब दक्षता परीक्षा आयोजन कर सभी प्रकार का लाभ देना, प्रत्येक माह समय पर शिक्षकों का वेतन भुगतान हो सहित अन्य कुछ स्थानीय समस्याओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई।

इस बाबत जानकारी देते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने सभी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अपने स्तर पर समाधान होने वाली समस्याओं के समाधान करने का आश्वासन दिया। शिष्टमंडल में प्रदेश महासचिव रामचंद्र राय, प्रशांत कुमार, सुप्रिया कुमारी, मुस्तफा आजाद, नवीन ठाकुर, पटना जिला वरीय उपाध्यक्ष अशोक कुमार आदि शामिल थे।


Buy Amazon Product